तिब्बत पर अमेरिकी संसद में विधेयक पारित, चीन ने जतायी कड़ी आपत्ति

बीजिंग : चीन ने तिब्बत के संबंध में अमेरिकी सीनेट में एक विधेयक पारित होने के बाद अमेरिका के सामने कड़ा राजनयिक विरोध जताया है. विधेयक में अमेरिकी नागरिकों, अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत जाने से रोकनेवाले चीन के अधिकारियों के वीजा पर पाबंदी लगाने की व्यवस्था है. बीजिंग ने वाशिंगटन से इस विधेयक को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 14, 2018 9:09 PM

बीजिंग : चीन ने तिब्बत के संबंध में अमेरिकी सीनेट में एक विधेयक पारित होने के बाद अमेरिका के सामने कड़ा राजनयिक विरोध जताया है.

विधेयक में अमेरिकी नागरिकों, अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत जाने से रोकनेवाले चीन के अधिकारियों के वीजा पर पाबंदी लगाने की व्यवस्था है. बीजिंग ने वाशिंगटन से इस विधेयक को कानून नहीं बनाने के लिए कहा. इस संबंध में प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि अमेरिकी कदम में तथ्यों पर ध्यान नहीं दिया गया है और यह चीन के आंतरिक मामलों में दखल तथा अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है.

उन्होंने कहा, चीन इसका कड़ा विरोध करता है और अमेरिका के सामने कड़ा विरोध जताता है. मैं कहना चाहता हूं कि तिब्बत के मामले चीन के आंतरिक विषय हैं और वह किसी विदेशी दखलअंदाजी की अनुमति नहीं देते. गौरतलब है कि सितंबर में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने अमेरिकियों के तिब्बत क्षेत्र में बिना रोक-टोक प्रवेश की व्यवस्थावाले ‘द रेसीप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत एक्ट’ पारित किया था. इसे मंगलवार को अमेरिकी सीनेट ने भी पारित कर दिया.

Next Article

Exit mobile version