कैलिफोर्निया रिपब्लिक पार्टी को नाजीवाद से जोड़ने के लिए गूगल ने विकिपीडिया पर आरोप लगाया

सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका): गूगल ने विकिपीडिया के सर्च परिणामों में कैलिफोर्निया रिपब्लिकन पार्टी (जीओपी) की विचारधारा में ‘नाजीवाद’ शब्द जोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि विकिपीडिया ने अपने सर्च परिणामों में ‘जानबूझकर छेड़छाड़’ की है. अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी को ग्रैंड ओल्ड पार्टी (जीओपी) भी कहा जाता है. गुरुवार को गूगल सर्च करने पर विकिपीडिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 1, 2018 4:08 PM
सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका): गूगल ने विकिपीडिया के सर्च परिणामों में कैलिफोर्निया रिपब्लिकन पार्टी (जीओपी) की विचारधारा में ‘नाजीवाद’ शब्द जोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि विकिपीडिया ने अपने सर्च परिणामों में ‘जानबूझकर छेड़छाड़’ की है.
अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी को ग्रैंड ओल्ड पार्टी (जीओपी) भी कहा जाता है. गुरुवार को गूगल सर्च करने पर विकिपीडिया पर यह जानकारी देखते ही ‘वाइस मीडिया’ ने इसका स्क्रीनशॉट काटकर यह रिपोर्ट दी.
वाइस मीडिया एक अमेरिकी डिजिटल मीडिया और ब्रॉडकांस्टिंग कंपनी है. इसके बाद गूगल ने विचारधारा पर इस खंड को तुरंत हटा लिया. विकिपीडिया अपने लेख में कुछ भी संपादित करने की सुविधा देता है.
अगर आपको लगता है कि विकिपीडिया पर कोई जानकारी अधूरी है या गलत है, तो आप तुरंत उसमें कुछ घटा-बढ़ा या सुधार कर सकते हैं. वेब पेज के चेंज लॉग में यह सुविधा उपलब्ध है.
इतना ही नहीं, चेंज लॉग पर बदलाव करने वाले की जानकारी भी उपलब्ध होती है और इसी से यह पता चला कि कैलिफोर्निया जीओपी की एंट्री के लिए पिछले सप्ताह यूजर्स ने दो बार ‘नाजीवाद’ शब्द को जोड़ा था.
बहरहाल दोनों बदलावों को बाद में अन्य संपादकों ने बदल दिया. अमेरिकी कांग्रेस की प्रतिनिधि सभा के नेता कैलिफोर्निया रिपब्लिकन के केविन मैक्कार्थी ने ट्वीट किया कि यह ‘शर्मनाक’ है. कैलिफोर्निया रिपब्लिकन पार्टी की कार्यकारी निदेशक सिंथिया ब्रायंट ने इसे ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया.

Next Article

Exit mobile version