ईरान में लापता विमान की शुरू हुई तलाश, बर्फबारी व बारिश की वजह से रोकना पड़ा था अभियान

तेहरान : ईरान ने जगरोस पर्वतीय क्षेत्र में कल लापता हुए एक यात्री विमान की आज खोज शुरू कर दी. इसमें 66 लोग सवार थे. सरकारी टेलीविजन ने कहा कि रविवार को खराब मौसम की वजह से खोज अभियान में बाधा आयी, लेकिन बाद में मौसम परिस्थितियों में सुधार हुआ. हेलीकॉप्टर अब असीमन एअरलाइंस की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 19, 2018 5:27 PM

तेहरान : ईरान ने जगरोस पर्वतीय क्षेत्र में कल लापता हुए एक यात्री विमान की आज खोज शुरू कर दी. इसमें 66 लोग सवार थे. सरकारी टेलीविजन ने कहा कि रविवार को खराब मौसम की वजह से खोज अभियान में बाधा आयी, लेकिन बाद में मौसम परिस्थितियों में सुधार हुआ. हेलीकॉप्टर अब असीमन एअरलाइंस की उड़ान संख्या इपी 3704 वाले विमान की खोज के अभियान में शामिल होने को तैयार हैं.

बीती रात भारी बर्फबारी और बारिश की वजह से अधिकारियों ने खोज अभियान रोक दिया था. दोहरे इंजन वाला एटीआर-72 विमान 25 साल से सेवा में था और कल यह स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे राजधानी के मेहराबाद से यासुज शहर के लिए रवाना हुआ था. ऐसा माना जाता है कि यह ईरान के दक्षिण-पश्चिमी जगरोस क्षेत्र में डेना पर्वत पर हादसे का शिकार हो गया, लेकिन एक अधिकारी ने कहा कि विमान की खोज का दायरा विशाल एवं दूरस्थ क्षेत्र में फैलीं 100 पर्वत चोटियों तक विस्तारित हो सकता है.

नागरिक उड्डयन संगठन के मुर्तजा दहगान ने सरकार टेलीविजन से कहा, ‘‘चिह्नित खोज क्षेत्र में दृश्यता बहुत अच्छी नहीं है और वहां विक्षोभ की स्थिति है, अत: इन सुरक्षा चिंताओं का ध्यान रखा जाना चाहिए.’ सरकारी टेलीविजन ने कहा, ‘‘इन सभी स्थितियों के बावजूद जमीनी और हवाई दोनों टीम सक्रिय हैं. अनुमति मिलते ही ड्रोन विमानों का इस्तेमाल भी किया जाएगा.’ इसने कहा कि आज करीब 100 पर्वतारोही राहतकर्मियों को तैनात किया गया.

फ्रांस की हवाई सुरक्षा एजेंसी बीइए ने कहा कि वह ब्रिटेन की ‘एयर एक्सीडेंट्स इन्वेस्टीगेशन ब्रांच’ के नेतृत्व वाली जांच में शामिल होगी. बीइए के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘तीन जांचकर्ता और हमारे तकनीकी सलाहकार घटनास्थल पर जाएंगे.’

Next Article

Exit mobile version