इक्वाडोर के नागरिक बने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे

क्विटो : इक्वाडोर ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को नागरिकता प्रदान कर दी है. विदेश मंत्री मारिया फेर्नान्डा एस्पिनोसा ने आज यह जानकरी दी. असांजे गिरफ्तारी से बचने के लिए पांच साल से इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में शरण लिये हुये हैं. क्विटो में एक संवाददाता सम्मेलन में एस्पिनोसा ने बताया कि आस्ट्रेलियाई […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 12, 2018 11:16 AM


क्विटो :
इक्वाडोर ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को नागरिकता प्रदान कर दी है. विदेश मंत्री मारिया फेर्नान्डा एस्पिनोसा ने आज यह जानकरी दी. असांजे गिरफ्तारी से बचने के लिए पांच साल से इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में शरण लिये हुये हैं. क्विटो में एक संवाददाता सम्मेलन में एस्पिनोसा ने बताया कि आस्ट्रेलियाई नागरिक 12 दिसंबर से इक्वाडोर के नागरिक बन गये हैं.

उन्होंने कहा कि उन्होंने लंदन से असांजे को राजनयिक के रूप में मान्यता देने को कहा है जिससे उन्हें गिरफ्तारी से छूट मिल जाएगी. ब्रिटेन ने इस आग्रह को खारिज कर दिया है. असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी. बाद में स्वीडर ने असांजे पर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया. इसके बावदूज असांजे दूतावास में ही बने रहे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटकी रही थी.

विकीलीक्स पर काम करने से पहले वे एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और हैकर थे. विकीलीक्स पर उनके किये कार्यों के लिए 2008 में उन्हें इकॉनोमिस्ट फ्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन अवार्ड दिया गया था. उन्होंने इराक युद्ध से जुड़े लगभग चार लाख दस्तावेज़ अपनी वेबसाइट पर जारी किए थे जिसमें अमेरिका, इंग्लैंड एवं नाटो की सेनाओं के गंभीर युद्ध अपराध करने के प्रमाण मौजूद थे. उस वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा तक ने उन्हें इसके ख़िलाफ़ चेतावनी दी थी. इसके पश्चात गिरफ्तारी के डर से उन्हें छिप-छिप कर जीवन बिताना पड़ा.

Next Article

Exit mobile version