ट्रंप पर महाभियोग चलाने का प्रस्ताव 58 के मुकाबले 364 मतों से खारिज

वाशिंगटन : अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने कांग्रेस के एक सदस्य के उस प्रस्ताव का जोरदार तरीके से खारिज कर दिया जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने का प्रस्ताव था. सांसदों ने इस प्रस्ताव के वक्त पर सवाल उठाया और इसे अपरिपक्व कदम बताया. सांसदों ने रिपब्लिकन राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई शुरू […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 7, 2017 6:25 PM

वाशिंगटन : अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने कांग्रेस के एक सदस्य के उस प्रस्ताव का जोरदार तरीके से खारिज कर दिया जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने का प्रस्ताव था. सांसदों ने इस प्रस्ताव के वक्त पर सवाल उठाया और इसे अपरिपक्व कदम बताया. सांसदों ने रिपब्लिकन राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई शुरू करने के डेमोक्रेट सांसद अल ग्रीन के प्रस्ताव को 58 के मुकाबले 364 मतों से खारिज कर दिया.

कांग्रेस के निचले सदन में बहुमत रखनेवाली रिपब्लिकन पार्टी के साथ ही विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने बड़ी संख्या में बुधवार को इस प्रस्ताव के खिलाफ वोट दिया. इस प्रस्ताव का विरोध करनेवाले प्रतिष्ठित सांसदों में डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी और अल्पसंख्यक व्हिप स्टेनी एच होयर शामिल हैं. इन लोगों ने ग्रीन के प्रस्ताव के विरोध में एक संयुक्त बयान भी जारी किया. डेमोक्रेटिक नेताओं ने राष्ट्रपति की कई नीतियों को लेकर अपने विरोध को दोहराते हुए कहा, यह महाभियोग के अनुच्छेदों पर विचार करने का सही समय नहीं है.

पेलोसी और होयर ने कहा कि ट्रंप ने कई ऐसे बयान दिये हैं और कदम उठाये हैं जो ज्यादातर अमेरिकियों की उम्मीद से परे हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि कांग्रेस की समितियों को अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच करने दी जाये. ग्रीन ने आरोप लगाया कि ट्रंप ने हिंसा, नफरत और कट्टरता को बढ़ावा दिया और नस्ल तथा अन्य आधार पर अमेरिकियों को विभाजित किया.

Next Article

Exit mobile version