क्या अपने सैनिकों पर भी जुल्म ढाता है उत्तर कोरिया का तानाशाह किम ?

सोल : क्या उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन अपने सैनिकों पर भी जुल्म ढाता है ? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि एक उत्तर कोरियाई सैनिक की आंत दर्जनों परजीवी निकले हैं. दरअसल , दक्षिण कोरिया के डॉक्टरों ने उत्तर कोरिया के एक जख्मी सैनिक की आंतों में से 11 इंच लंबे गोल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2017 11:01 AM

सोल : क्या उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन अपने सैनिकों पर भी जुल्म ढाता है ? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि एक उत्तर कोरियाई सैनिक की आंत दर्जनों परजीवी निकले हैं. दरअसल , दक्षिण कोरिया के डॉक्टरों ने उत्तर कोरिया के एक जख्मी सैनिक की आंतों में से 11 इंच लंबे गोल कृमि समेत दर्जनों परजीवी निकाले हैं. यह कुपोषण की निशानी है. यह सैनिक पिछले सोमवार को उत्तर कोरिया से भाग कर दक्षिण कोरिया आने के दौरान गोलीबारी में गंभीर रुप से जख्मी हो गया था.

सैनिक के नाम और रैंक को उजागर नहीं किया गया है. वह उत्तर और दक्षिण कोरिया को बांटने वाली रेखा के करीब सैन्य जीप से दक्षिण कोरिया आ गया था. अस्पताल अधिकारियों ने बताया कि अभी कहना बहुत जल्दी होगी कि वह ठीक होगा या नहीं. अस्पताल में उसके जख्मों के उपचार के दौरान डॉक्टरों को ब परजीवी मिले जो खराब पोषण और उत्तर कोरिया की सेना में खराब स्वास्थ्य को दर्शाते हैं.

डॉक्टरों ने केहा कि सैनिक का कद 5.6 फुट है लेकिन उसका वजन 60 किलोग्राम है. सैनिक का इलाज करने वाले डॉक्टरों के दल की अगुवाई करने वाले ली कूक जॉन्ग ने कहा, एक सर्जन के तौर पर मुझे 20 साल से ज्यादा का अनुभव है लेकिन मुझे किसी दक्षिण कोरियाई की आंतों में इतना बड़ा परजीवी कभी नहीं मिला.

Next Article

Exit mobile version