अमेरिकी जंगी जहाज की सिंगापुर में ऑयल टैंकर से टक्कर, 10 नाविक लापता

सिंगापुर : सिंगापुर के पूर्व में एक अमेरिकी विध्वंसक के एक टैंकर से टकरा जाने के बाद से लापता 10 नाविकों को खोजने के लिए अभियान जारी है. यह अमेरिकी युद्धपोत की संलिप्ततावाली दो महीनों में दूसरी दुर्घटना है. अमेरिकी नौसेना ने एक बयान में कहा कि ‘गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रायर’ यूएसएस जॉन एस मैकेन की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 21, 2017 10:16 AM

सिंगापुर : सिंगापुर के पूर्व में एक अमेरिकी विध्वंसक के एक टैंकर से टकरा जाने के बाद से लापता 10 नाविकों को खोजने के लिए अभियान जारी है. यह अमेरिकी युद्धपोत की संलिप्ततावाली दो महीनों में दूसरी दुर्घटना है. अमेरिकी नौसेना ने एक बयान में कहा कि ‘गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रायर’ यूएसएस जॉन एस मैकेन की सिंगापुर के पूर्व में और मलक्का जलडमरु के निकट रविवारको एक वाणिज्यिक पोत अलनिक एमसी से टक्कर हो गयी.

इसमें कहा गया है, ‘प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार जॉन एस मैकेन बंदरगाह की तरफ पीछे से क्षतिग्रस्त हो गया था. ‘नौसेना ने बयान में कहा, ‘अभी 10 नाविक लापता हैं और पांच अन्य घायल हैं. स्थानीय प्राधिकारियों के सहयोग से तलाश एवं बचाव अभियान जारी हैं. ‘उन्होंने कहा, ‘यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि कितना नुकसान हुआ है. घटना की जांच की जायेगी.’ नौसेना ने बताया कि पोत बंदरगाह की ओर जा रहा था. अमेरिका के सीनेटर जॉन मैकेन ने ट्वीट किया कि वह और उनकी पत्नी ‘यूएसएस जॉन एस मैकेन में सवार अमेरिका के सभी नाविकों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. हम तलाश एवं बचाव कार्य कर रहे कर्मियों की सराहना करते हैं.

‘नौसेना ने बताया कि पोत को खींचनेवाली नौकाएं, एक हेलीकॉप्टर और एक पुलिस तट रक्षक पोत बचाव अभियान में शामिल हैं. अमेरिकी विमानों की भी मदद ली जा रही है. आगे नौसेना ने बताया कि टक्कर रविवार की सुबह पांच बजकर 24 मिनट पर उस समय हुई जब पोत सिंगापुर में बंदरगाह की ओर नियमित यात्रा के तहत जा रहा था. उद्योग वेबसाइट मरीन ट्रैफिक के अनुसार, दुर्घटना में शामिल एक अन्य पोत लाइबेरिया के ध्वज वाला 30,000 टन वजनी टैंकर था जिसका इस्तेमाल तेल एवं रसायनिक पदार्थों के लाने ले जाने में किया जाता था.

इससे पहले भी जापान के योकोसुका के पास एक व्यस्त जलमार्ग पर 17 जून को विध्वंसक यूएसएस फिट्जगेराल्ड एक मालवाहक पोत से टकरा गया था। मालवाहक पोत पर फिलीपीन का झंडा था. फिट्सगेराल्ड के दुर्घटनाग्रस्त होने के एक दिन बाद गोताखोरों ने 19 से 37 आयुवर्ग के नाविकों के शव बरामद किये गये थे. जांचकर्ता दुर्घटना के कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. जापान तट रक्षक के अनुसार इस क्षेत्र में पिछले एक दशक में पोत संबंधी करीब 30 दुर्घटनाएं हुई हैं.

Next Article

Exit mobile version