वीडियो शेयरिंग में YouTube से आगे निकल रहा है Facebook

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का क्रेज अबतक लागों की जहन में उसी तरह बना हुआ है. इसका उदाहरण है कि फेसबुक पर हर रोज काफी ज्‍यादा मात्रा में वीडियो शेयर किया जा रहा है, और यह जल्‍द ही टॉप वीडियो शेयरिंग साइट यू-ट्यूब को भी पीछे छोडने वाला है. इस बात का पता एक शेाध […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 21, 2014 11:56 AM

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का क्रेज अबतक लागों की जहन में उसी तरह बना हुआ है. इसका उदाहरण है कि फेसबुक पर हर रोज काफी ज्‍यादा मात्रा में वीडियो शेयर किया जा रहा है, और यह जल्‍द ही टॉप वीडियो शेयरिंग साइट यू-ट्यूब को भी पीछे छोडने वाला है.

इस बात का पता एक शेाध में किया गया जिसमें 20,000 फेसबुक पेज और करीब 180,000 फेसबुक पोस्‍ट पर एक साल तक अध्‍ययन किया गया. अध्‍ययन में पाया गया कि फेसबुक वीडियो शेयरिंग साइट यू-ट्यूब के लिए एक खतरा बनाकर उभर रहा है.

शोधकर्ताओं ने बताया कि‍ फेसबुक पर शेयर किये गए वीडियोज पर यू-ट्यूब की अपेक्षा ज्‍यादा आसानी से लाइक,कॉमेंट और इंटरएक्‍ट किया जा सकता है. इसीलिए ज्‍यादातर ब्रांड और सेलिब्रि‍टी अपने कंटेंट को यूट्यूब के बदले फेसबुक पर शेयर करना पसंद कर रहे हैं.

सोशल मीडिया एनालिस्‍ट कंपनी के मुताबिक ‘फेसबुक के अपने वीडियो शेयरिंग प्‍लेटफार्म पर ज्‍यादातर मार्केटर सीधे वीडियो अपलोड कर रहे हैं ,जिससे फेसबुक यू-ट्यूब के ट्रैफिक सोर्श को आसानी ने इस्‍तेमाल कर रहा है. यू-ट्यूब को अपने अस्तित्‍व को बचाए रखने की जरूरत है. यह अपने ट्रैफिक का एक बडा प्रतिशत फेसबुक के कारण खो दे रही है.’

बता दें कि कुछ ही समय पहले सोशल नेटवर्किेंग साइट फेसबुक ने दावा किया था कि इसके प्‍लेटफार्म पर रोजाना करीब 1 करोड वीडियो शेयर किये जा रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version