PORN के साये में Instagram, जानें कैसे फंसते हैं आप…

फोटो और वीडियाे स्टोरी शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर पोर्न का साया है. बड़े यूजरबेस वाले इस ऐप पर बाकी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स की ही तरह लगभग 15 करोड़ फेक अकाउंट्स हैं. एक साइबर सिक्यॉरिटी फर्मकी रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक पोर्नसमस्या का सामना कर रहा है, जो दूर होने का नाम ही नहीं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 12, 2019 5:36 PM

फोटो और वीडियाे स्टोरी शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर पोर्न का साया है. बड़े यूजरबेस वाले इस ऐप पर बाकी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स की ही तरह लगभग 15 करोड़ फेक अकाउंट्स हैं.

एक साइबर सिक्यॉरिटी फर्मकी रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक पोर्नसमस्या का सामना कर रहा है, जो दूर होने का नाम ही नहीं ले रही. ‘पोर्न बॉट’ इंस्टाग्राम के लिए एक बड़ी प्रॉब्लम बन गए हैं.

रिपोर्ट बताती है, जब तक इंस्टाग्राम पर इतनी बड़ी संख्या में एक्टिव यूजर्स रहेंगे, यह पोर्न बॉट स्कैमर्स के लिए फेवरेट प्लैटफॉर्म बना रहेगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पोर्न बॉट्स ढेर सारे पॉप कल्चर रेफरेंस का इस्तेमाल करते हैं, जिससे इंस्टाग्राम यूजर्स उनमें और ऑथेंटिक यूजर्स के बीच में अंतर न कर सकें.

ये पोर्न बॉट्स इंस्टाग्राम पर 2016 से ही लगातार बने हुए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है, इंस्टाग्राम पर इन पोर्न बॉट्स की एक्टिविटीज बाकी अकाउंट होल्डर्स को फॉलो करने, उनकी फोटोज लाइक करने से लेकर फोटोज पर कॉमेंट्स करने और उनके साथ डायरेक्ट मेसेजेस एक्सचेंज करने तक फैली हुई हैं.

पोर्न बॉट्स का रेग्युलर यूजर्स के साथ ऐसा एंगेजमेंट उन्हें किसी स्कैम का शिकार भी बना सकता है. भारत में भी यह समस्या बड़े स्तर पर देखने को मिलरही है.

Next Article

Exit mobile version