ट्रैक हो सकता है व्हाट्सएप मैसेज

आइआइटी मद्रास के प्रोफेसर वी कामकोटी का दावा है कि एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन को कमजोर किये बिना व उपभोक्ता की निजता का उल्लंघन किये बिना व्हॉट्सएप मैसेज को ट्रैक किया जा सकता है. हालांकि, कामकोटी का यह भी कहना है कि एनक्रिप्शन फीचर के कार्यशील हो जाने के बाद व्हॉट्सएप मैसेज के ओरिजिनेटर का पता लगाना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 17, 2019 6:32 AM
आइआइटी मद्रास के प्रोफेसर वी कामकोटी का दावा है कि एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन को कमजोर किये बिना व उपभोक्ता की निजता का उल्लंघन किये बिना व्हॉट्सएप मैसेज को ट्रैक किया जा सकता है.
हालांकि, कामकोटी का यह भी कहना है कि एनक्रिप्शन फीचर के कार्यशील हो जाने के बाद व्हॉट्सएप मैसेज के ओरिजिनेटर का पता लगाना तकनीकी रूप से संभव नहीं है. व्हॉट्सएप से जब कोई मैसेज भेजा जाता है, तो मैसेज के साथ-साथ ओरिजिनेटर की पहचान भी उजगार होगी. लेकिन इस मैसेज और क्रिएटर की पहचान केवल रिसिपीएंट ही देख सकता है.
ठीक इसी तरह जब रिसिपीएंट मैसेज को आगे भेजता है तो उसकी पहचान अगले रिसिपीएंट पर प्रकट होगी. यह फीचर यह सुनिश्चित करता है कि सेंडर और रिसिपीएंट के बीच का कम्युनिकेशन केवल इन दोनों के बीच ही रहेगा. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि व्हाट्सएप पर भेजा गया प्रत्येक मैसेज एक अनूठे क्रिप्टोग्राफिक लाॅक द्वारा सुरक्षित होता है और इस मैसेज को खोलने की चाबी केवल रिसिपीएंट के पास होती है.

Next Article

Exit mobile version