केंद्र सरकार ने किया साफ, बंगाल से बात करके ही तीस्ता समझौता

कोलकाता: तीस्ता समझौता के पहले इससे जुड़े सभी पक्षों से बात की जायेगी. तीस्ता समझौता होने में अभी समय है, इससे पहले केंद्र सरकार इस मुद्दे पर पश्चिम बंगाल सरकार से भी बातचीत करेगी. यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दी. उन्होंने बताया कि तीस्ता समझौता जिन-जिन राज्यों से जुड़ा हुआ है, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 26, 2017 7:30 AM
कोलकाता: तीस्ता समझौता के पहले इससे जुड़े सभी पक्षों से बात की जायेगी. तीस्ता समझौता होने में अभी समय है, इससे पहले केंद्र सरकार इस मुद्दे पर पश्चिम बंगाल सरकार से भी बातचीत करेगी. यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दी. उन्होंने बताया कि तीस्ता समझौता जिन-जिन राज्यों से जुड़ा हुआ है, उन सभी राज्यों से बात की जायेगी और उनकी भी राय ली जायेगी. तीस्ता समझौता कतई एकतरफा नहीं होगा. इस समझौते में संबंधित राज्यों के हितों का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा.

श्री बागले ने कहा कि इससे पहले भी केंद्र सरकार ने बांग्लादेश के साथ जमीनी सीमा के समझौते को लेकर सभी राज्यों से बात की थी और उनके हितों का पूरा ध्यान रखा था. तीस्ता समझौते में भी राज्यों का पूरा ध्यान रखा जायेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 25 मई को तीस्ता समझौता होने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले दिनों आरोप लगाते हुए कहा था कि केंद्र सरकार तीस्ता समझौता करने जा रही है, लेकिन अब तक राज्य सरकार को इस बारे में कोई सूचना नहीं दी गयी है और ना ही कोई सुझाव ही मांगा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा था कि उन्हें समाचार पत्रों से जानकारी मिली है, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से कुछ भी जानकारी नहीं दी है. सुश्री बनर्जी ने कहा था कि राज्य के हित के साथ कोई समझौता नहीं हो सकता है. भले ही उनका बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बहुत ही अच्छा राजनीतिक व व्यक्तिगत संबंध है. लेकिन राज्य के हितों से कोई समझौता नहीं किया जायेगा, क्योंकि राज्य की जनता के प्रति उनकी जवाबदेही है. वह कोई भी ऐसा कदम नहीं उठायेंगी, जिससे राज्य का अहित हो.

Next Article

Exit mobile version