सिलीगुड़ी के माइक्रो आर्टिस्ट ने किया कमाल

सिलीगुड़ी. सिलीगुड़ी के प्रख्यात माइक्रो आर्टिस्ट रमेश साह ने एक साथ पांच विश्व रिकार्ड बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराने में सफलता हासिल की है. अपनी तरह-तरह की कलाकृतियों द्वारा श्री साह पहले से ही काफी ख्याति हासिल कर चुके हैं. वह गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड के सदस्य भी रह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 26, 2017 7:27 AM

सिलीगुड़ी. सिलीगुड़ी के प्रख्यात माइक्रो आर्टिस्ट रमेश साह ने एक साथ पांच विश्व रिकार्ड बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराने में सफलता हासिल की है. अपनी तरह-तरह की कलाकृतियों द्वारा श्री साह पहले से ही काफी ख्याति हासिल कर चुके हैं. वह गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड के सदस्य भी रह चुके हैं. उन्हें गिनीज बुक ने प्रमाण-पत्र तथा ट्राफी देकर सम्मानित किया है.

श्री साह ने बताया है कि विश्व का सबसे छोटा गांधी चश्मा बनाने के साथ ही चार अन्य कलाकृतियां बनाने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड ने उनका नाम दर्ज किया है. गांधी चश्मे का वजन मात्र 0.5 ग्राम है और उन्होंने तीन महीने में इस चश्मे को बनाया था. विश्व की सबसे छोटी किताब के लिए भी उनका नाम विश्व रिकार्ड में दर्ज किया गया है.

तीसरा रिकार्ड उन्होंने एक पोस्टकार्ड पर पेंसिल से 86 हजार वार राम का नाम लिखने के लिए बनाया है. इसमें उन्हें करीब छह महीने का वक्त लगा. श्री साह ने आगे बताया कि एक चावल के दाने पर 115 बार भारत का नक्शा बनाने तथा एक सरसो के दाने पर विश्व का नक्शा बनाने के लिए भी उनका नाम गिनीज बुक रिकार्ड में दर्ज हुआ है.

Next Article

Exit mobile version