आलू व्यवसायियों ने तोड़ा सरकारी समझौता

जलपाईगुड़ी : राज्य सरकार व उत्तर बंगाल के आलू व्यवसायी समिति के समझौते के तहत आज से आलू व्यवसायियों द्वारा सरकारी मूल्य यानी 14 रुपये किलो में आलू बेचने की बात थी. आज 14 रुपये किलो में आलू खरीदने गये क्रेताओं को निराश होकर घर लौटना पड़ा. आज भी क्रेताओं को ज्यादा दाम में ही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 17, 2014 3:16 AM

जलपाईगुड़ी : राज्य सरकार व उत्तर बंगाल के आलू व्यवसायी समिति के समझौते के तहत आज से आलू व्यवसायियों द्वारा सरकारी मूल्य यानी 14 रुपये किलो में आलू बेचने की बात थी. आज 14 रुपये किलो में आलू खरीदने गये क्रेताओं को निराश होकर घर लौटना पड़ा. आज भी क्रेताओं को ज्यादा दाम में ही आलू खरीदनी पड़ी. कृषि विपनन व आलू व्यवसायियों का कहना है कि विश्वकर्मा पूजा के दिन से सरकारी मूल्य पर आलू बेचने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

इधर, विश्वकर्मा पूजा के दिन राज्य सरकार द्वारा अर्द्ध दिवस छुट्टी घोषित की गयी है. ऐसे में 17 सितंबर यानी बुधवार से क्रेताओं को सरकारी मूल्य पर आलू नसीब होंगे या नहीं इसको लेकर संशय बना हुआ है. मालूम हो कि विगत रविवार को उत्तर बंग आलू व्यवसायी समिति व कृषि विपनन दफ्तर के साथ बैठक के बाद सौरभ चक्रवर्ती ने बताया था कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर बुलायी गयी इस बैठक में उत्तर बंगाल के आलू व्यवसायियों के साथ कृषि विपनन दफ्तर का समझौता हुआ है.

समझौते के तहत आगामी 16 सितंबर से उत्तर बंगाल के विभिन्न कोल्ड स्टोरेजों में मौजूद तीन लाख से भी ज्यादा मेट्रिक टन आलू में से रोजाना एक हजार मेट्रिक टन आलू व्यवसायियों को दूसरे राज्यों में निर्यात के लिए अनुमति दी गयी है. साथ ही आलू व्यवसायी रोजाना 200 मेट्रिक टन आलू उत्तर बंगाल के बाजारों में 14 रुपये प्रति किलो में बेचेंगे. राज्यभर के कोल्ड स्टोरेजों में मौजूद लाखों मेट्रिक टन आलू 31 अक्टूबर के अंदर कोल्ड स्टोरेजों से बाहर कर निर्यात नहीं करने से आलू व्यवसायी विराट आर्थिक संकट में पड़ जायेंगे.

व्यवसायियों के मांग पर ही मुख्यमंत्री के हत्सक्षेप से आलू व्यवसायियों को बाजार में सरकारी मूल्य पर आलू बेचने के शर्त पर कोल्ड स्टोरेजों से आलू बाहर निकालने का व दूसरे राज्यों में निर्यात करने के लिए अनुमति दी गयी. इस वक्त उत्तर बंगाल के बाजारों में भूटान के आलू प्रति किलो 35 रुपये में व लाल आलू 24 से 25 रुपये में बिक्री हो रही है.

नवंबर के पहले सप्ताह से किसान उत्पादित नये आलू कोल्ड स्टोरेजों में रखेंगे. ऐसे में 31 अक्टूबर के अंदर कोल्ड स्टोरेजों से पुराने आलूओं को निकालना जरूरी है. आज जलपाईगुड़ी के विभिन्न बाजारों में 22 रुपये में आलू बिक्री की गयी. दूसरी ओर, जिला कृषि विपनन दफ्तर के अधिकारी सुब्रत दे ने बताया कि 14 रुपये में आलू बेचने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. बुधवार से जलपाईगुड़ी के सभी बाजारों में 14 रुपये किलो के हिसाब से आलू मिलेंगे.

Next Article

Exit mobile version