दार्जिलिंग मोड़ पर ट्रैफिक जाम बना जी का जंजाल

सिलीगुड़ी : शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या तेजी से विकराल रूप धारण करती जा रही है. ऑफिस जाने का समय हो या शाम का वक्त, हिलकार्ट रोड स्थित विवेकानंद भवन से दार्जिलिंग मोड़ तक सैकड़ों गाड़ियां जाम में फंसी रहती है. इस दौरान वाहन चालकों को पांच से दस बार गाड़ी बंद करना पड़ता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 24, 2019 1:58 AM

सिलीगुड़ी : शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या तेजी से विकराल रूप धारण करती जा रही है. ऑफिस जाने का समय हो या शाम का वक्त, हिलकार्ट रोड स्थित विवेकानंद भवन से दार्जिलिंग मोड़ तक सैकड़ों गाड़ियां जाम में फंसी रहती है. इस दौरान वाहन चालकों को पांच से दस बार गाड़ी बंद करना पड़ता है.

वहीं चंपासरी मेन रोड, मल्लागुड़ी, दार्जिलिंग मोड़ की ओर जानेवाली सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतारें लग जाती है. हिलकार्ट रोड से सेवक मोड़, वेनस मोड़ और शहर के अन्य इलाकों में जाने के दौरान भी ट्रैफिक परिचालन की हालत कमोवेश एक जैसी है.
स्थानीय लोगों का आरोप है कि शहर की पूरी ट्रैफिक व्यवस्था राम भरोसे चल रही है. शहर की पूरी ट्रैफिक व्यवस्था बेलगाम होती जा रही है.
सिलीगुड़ी में तेजी से गहराती जाम की समस्या ने आम लोगों का दम निकाल दिया है. पिछले कुछ सालों से सड़कों पर गाड़ियों का दबाव तेजी से बढ़ा है. प्राइवेट वाहनों के साथ रिक्शा, ऑटो, टोटो के कारण हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं.
दोपहर के वक्त विभिन्न स्कूलों में छुट्टी के बाद सैकड़ों बसों के सड़क पर उतरते ही ट्रैफिक जाम में बच्चे घंटों फंसे रहते हैं. दोपहर के ढ़ाई बजे के बाद से दागापुर से लेकर दार्जिलिंग मोड़ तक स्कूल बसों की लंबी कतारें लगी रहती है. दूसरी ओर पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश का गहरा असर सिलीगुड़ी के ट्रैफिक सिस्टम पर देखा जा रहा है.
दार्जिलिंग मोड़ पर हर वक्त जाम लगा रहता है. इसके अलावे हिलकार्ट रोड होते हुए दार्जिलिंग मोड़ तक की दूरी तय करने में वाहन चालकों को 20 से 40 मिनट का समय लग रहा है. सुकना, सालबारी से दार्जिलिंग मोड़ व चंपासरी से दार्जिलिंग मोड़ तक की दूरी तय करने में एक ही समस्या नजर आ रही है.
वहीं दार्जिलिंग मोड़ स्थित रेलवे ब्रिज के जर्जर होने से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. ब्रिज के कई हिस्सों में गड्डे हो गये है. ऐसी हालत में ट्रैफिक पुलिस द्वारा द्वारा एक-एक करके इस ब्रिज से गाड़ियों को निकाला जाता है. जाम की समस्या का यह भी एक अहम कारण है. आपातकाल सेवा व एंबुलेंस चालकों को इस समस्या से हर रोज दो-चार होना पड़ा है.
रेलवे ओवरब्रिज के कारण हो रही समस्या
इस समस्या को लेकर सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के ट्रैफिक एसीपी प्रवीर मंडल ने बताया दार्जिलिंग मोड़ पर स्थित रेलवे के ओवरब्रिज के कारण ये समस्या उत्पन्न हो रही है. उनका कहना है कि यह ब्रिज बहुत पुराना है. इसके अलावे बारिश के चलते ब्रिज के उपर का रास्ता भी खराब हो गया है. जिस वजह से वहां तैनात ट्रैफिक अधिकारी को एक-एक करके गाड़ियों को छोड़ना पड़ रहा है.
शहर के ट्रैफिक बूथों पर कर्मियों की अनुपस्थिति को लेकर उन्होंने बताया कि उनके पास ट्रैफिक कर्मियों की संख्या भी कम है. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस का ट्रैफिक विभाग शहर को जाम मुक्त रखने में हरसंभव प्रयास कर रही है.
प्रवीर मंडल, एसीपी, ट्रैफिक

Next Article

Exit mobile version