विशेष पैकेट से ढके जा रहे हैं आम

चमगादड़ व कीड़ों से बचाने के लिए किया जा रहा उपाय मालदा : चमगादड़ व कीड़ों के प्रकोप से फसल को बचाने के लिए आम किसान विशेष पैकेट से आम को ढककर रख रहे हैं. चमगादड़ से नीपा ‍वाइरस फैलने की भी आतंक रहता है. इसके प्रति जागरुक रहते हुए आम किसानों ने यह पहल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 8, 2019 5:09 AM

चमगादड़ व कीड़ों से बचाने के लिए किया जा रहा उपाय

मालदा : चमगादड़ व कीड़ों के प्रकोप से फसल को बचाने के लिए आम किसान विशेष पैकेट से आम को ढककर रख रहे हैं. चमगादड़ से नीपा ‍वाइरस फैलने की भी आतंक रहता है. इसके प्रति जागरुक रहते हुए आम किसानों ने यह पहल की है. कहीं पर मच्छरदानी का नेट डालकर तो कहीं विशेष प्रकार से पैकेट से आमों को ढंका गया है.

बागवानी विभाग सूत्रों से पता चला है कि मालदा जिले के विभिन्न बागानों से आम तोड़ने का काम शुरू हो गया है. गोपालभोग, वृंदावनी, आम्रपाली आम तोड़े जा चुके हैं. हिमसागर, लक्ष्मण भोग सहित विभिन्न प्रजाति का आम अभी धीरे-धीरे तोड़ा जा रहा है. इसमें किसानों को सावधानी बरतनी पड़ती है. इस समय कीड़े व रात के अंधेरे में चमगादर का उत्पात बढ़ता है. इस तरह के आम से बीमारी का वाइरस फैल सकता है. इससे बचने के लिए किसान पेड़ पर आम को विशेष पैकेट से ढंक रहे है.

इससे नुकसान कम होता है. बागवानी विभाग के अधिकारी राहुल चक्रवर्ती ने बताया कि मालदा जिले में इस बार लगभग 3 लाख 60 हजार मीट्रिक टन आम का उत्पादन हुआ है. विभिन्न बागानों में अंतिम चरण का काम चल रहा है. आमों को नुकसान ना पहुंचे, इसके लिए किसानों की ओर से विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version