सिलीगुड़ी से चुपचाप निकल गया चक्रवाती तूफान फोनी

सुबह थोड़ी बारिश के बाद मौसम सुहाना कहीं कोई नुकसान नहीं टल गया खतरा लोगों व प्रशासन ने ली राहत की सांस सिलीगुड़ी : दक्षिण भारत के कुछ शहरों और राज्य के कोलकाता तथा आसपास के इलाकों में कहर बरपाने के बाद चक्रवाती तूफान फोनी की ताकत खत्म हो गयी. सिलीगुड़ी शहर में इस तूफान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 5, 2019 12:55 AM

सुबह थोड़ी बारिश के बाद मौसम सुहाना

कहीं कोई नुकसान नहीं टल गया खतरा
लोगों व प्रशासन ने ली राहत की सांस
सिलीगुड़ी : दक्षिण भारत के कुछ शहरों और राज्य के कोलकाता तथा आसपास के इलाकों में कहर बरपाने के बाद चक्रवाती तूफान फोनी की ताकत खत्म हो गयी. सिलीगुड़ी शहर में इस तूफान ने कब दस्तक दी और कब गुजर गया,किसी को पता ही नहीं चला. जबकि फोनी को लेकर ना केवल सिलीगुड़ी शहर के आमलोगों बल्कि नगर निगम और प्रशासन की भी नींद उड़ी हुई थी.
शुक्रवार को लोगों ने ओडिशा के कुछ शहरों में फोनी से तबाही का मंजर देखा था. शुक्रवार को सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाकों में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ था. इसलिए लोग काफी डरे हुए थे.
मौसम विभाग ने फोनी तूफान के आज शनिवार को सिलीगुड़ी पहुंचने की संभावना जतायी थी. जबकि उससे पहले ही सिलीगुड़ी में मौसम का मिजाज बिगड़ गया था.बृहस्पतिवार रात से ही शहर में फोनी का असर दिखने लगा था. फांसीदेवा,खोरीबाड़ी आदि इलाके में आंधी और तूफान से कुछ नुकसान भी हुआ था.पिछले दो दिनों से सिलीगुड़ी का मौसम खराब था.
ऐसे में शनिवार को फोनी के सिलीगुड़ी से गुजरने की खबर से ही लोग परेशान थे.शनिवार की सुबह जब लोग नींद से जागे तो मौसम ठीकठाक देखकर सबने राहत की सांस ली. दूसरी ओर सिलीगुड़ी नगर निगम ने फोनी से निपटने की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली थी. ग्रामीण इलाकों को आपात स्थिति में राहत पहुंचाने के लिए सिलीगुड़ी महकमा परिषद ने भी खास तैयारी की थी. विशेष कंट्रोल रूम तक की स्थापना की गयी थी.सिलीगुड़ी नगर निगम की डिजास्टर मैनेजमेंट टीम को सतर्क कर दिया गया था.
इस बीच, फोनी के असर से सिलीगुड़ी शहर तथा आसपास के इलाकों में शुक्रवार रात को भी हल्की फुल्की बारिश हुई. शनिवार सुबह भी बारिश का क्रम जारी रहा. मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी के साथ-साथ दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र एवं सिक्किम में हल्की फुल्की बारिश हुई है.हांलाकि दिन के करीब 12 बजे के बाद मौसम पूरी तरह से साफ हो गया. धूप भी खिली. उसके बाद ही यह साफ हो गया कि चक्रवाती तूफान का खतरा सिलीगुड़ी शहर से पूरी तरह से खत्म हो गया है.
शनिवार को सिलीगुड़ी में आम जनजीवन पर कोई असर नहीं पड़ा. आम दिनों की तरह ही बाजार में भीड़भाड़ थी. सड़कों पर भी लोग निकले. वाहनों की आवाजाही भी सामान्य रही. हालांकि राज्य सरकार के निर्देश पर कुछ सरकारी स्कूल जरूर बंद थे. इधर मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार भले ही तूफान का खतरा टल गया हो, लेकिन अगले दो-तीन दिनों तक सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि मौसम का मिजाज थोड़ा बहुत बिगड़ा रहेगा.
कल रविवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे. जबकि उसके अगले दिन सोमवार को सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है. हालांकि आंधी तूफान आने का खतरा अब खत्म हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार सिलीगुड़ी में शनिवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा. दूसरी ओर फोनी तूफान का खतरा टलने से सिलीगुड़ी नगर निगम,महकमा परिषद एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली है.

Next Article

Exit mobile version