बागडोगरा हवाई अड्डे पर तस्कर से डेढ़ किलो सोना जब्त

सिलीगुड़ी : हवाई मार्ग से सोना तस्करी की योजना पर सीआइएसएफ के जवानों की सतर्कता ने पानी फेर दिया. गुरुवार दोपहर को बागडोगरा एयरपोर्ट पर डेढ़ किलो सोने के साथ अमित (34) नामक तस्कर को गिरफ्तार किया गया. पूछताछ के बाद सीआइएसएफ ने सोने के बिस्कुटों सहित आरोपी को कस्टम के सुपुर्द कर दिया. खास […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 8, 2019 1:50 AM

सिलीगुड़ी : हवाई मार्ग से सोना तस्करी की योजना पर सीआइएसएफ के जवानों की सतर्कता ने पानी फेर दिया. गुरुवार दोपहर को बागडोगरा एयरपोर्ट पर डेढ़ किलो सोने के साथ अमित (34) नामक तस्कर को गिरफ्तार किया गया. पूछताछ के बाद सीआइएसएफ ने सोने के बिस्कुटों सहित आरोपी को कस्टम के सुपुर्द कर दिया. खास बात यह है कि तस्कर ने सोने के नौ बिस्कुट तीन पोटलियों में अपने मलाशय में छिपा रखे थे.

सिलीगुड़ी कॉरिडोर से लगातार बढ़ रही सोना तस्करी को देखते हुए राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) और पुलिस ने इस रूट पर चौकसी बढ़ा दी है. इसके बाद से तस्कर हवाई मार्ग का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं. बीते छह महीनों में तीसरी बार बागडोगरा एयरपोर्ट पर सोना पकड़ा गया है. जानकारी के मुताबिक, अमित नामक व्यक्ति दिल्ली के विमान में सवार होने के लिए बागडोगरा एयरपोर्ट पहुंचा. एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार पर सीआइएसएफ के जवानों ने जब आरोपी की सुरक्षा जांच की तो मेटल डिटेक्टर मशीन ने उसके पास किसी धातु के होने का संकेत दिया. इसके बाद अमित को बगल के कमरे में ले जाकर जामा तलाशी ली गयी, लेकिन कुछ बरामद नहीं हुआ. आरोपी ने शरीर में ऑपरेशन आदि के जरिये धातू की कोई प्लेट या रॉड लगाये जाने की बात भी स्वीकार नहीं की.

इसके बाद सीआइएसएफ को मलाशय में सोना छिपाये जाने का संदेह हुआ. सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपी ने इसे स्वीकार किया. इसके बाद प्रेशर के जरिये उसके मलद्वार से तीन पोटलियां निकाली गयीं. प्रत्येक पोटली में सोने के तीन-तीन बिस्कुट थे. सोने से जुड़ा कोई कागज आरोपी के पास नहीं था. इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी दिल्ली का रहनेवाला है. बागडोगरा एयरपोर्ट के निदेशक एस सुब्रमण्यम ने बताया कि आरोपी को एयरपोर्ट पर होनेवाली सुरक्षा जांच में पकड़ा गया.

जानकारी के मुताबिक, इसके पहले बीते साल 18 नवंबर को 500 ग्राम सोना बरामद हुआ था. इस साल 15 जनवरी को सोने के छह बिस्कुट के साथ एक व्यक्ति को सीआइएसएफ ने गिरफ्तार किया. इस मामले में भी गिरफ्तार आरोपी सौरभ सिंह (25) के मलाशय से सोने के बिस्कुट बरामद हुए थे. सौरभ भी दिल्ली जानेवाला हवाई जहाज पकड़ने ही बागडोगरा एयरपोर्ट पहुंचा था. एयरपोर्ट निदेशक एस सुब्रमण्यम ने बताया कि कोई भी व्यक्ति सोना लेकर यात्रा तभी कर सकता है, जब उसके पास जरूरी दस्तावेज हों.

Next Article

Exit mobile version