दार्जिलिंग : भीषण ठंड में बर्फबारी, सैलानियों ने की जमकर मस्‍ती

दार्जिलिंग : भीषण ठंड के बावजूद सैलानियों ने रविवार को दार्जिलिंग के आसपास बर्फबारी का खूब मजा लिया. इलाके का प्रसिद्ध पयर्टन स्थल संदकफू, फालूट, टंगलु आदि क्षेत्रों में देश-विदेश से आये हुये सैलानियों की भा भीड़ी देखने को मिली. शनिवार को दार्जिलिंग के इन क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुयी थी. वह बर्फबारी आज भी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 11, 2019 12:51 AM

दार्जिलिंग : भीषण ठंड के बावजूद सैलानियों ने रविवार को दार्जिलिंग के आसपास बर्फबारी का खूब मजा लिया. इलाके का प्रसिद्ध पयर्टन स्थल संदकफू, फालूट, टंगलु आदि क्षेत्रों में देश-विदेश से आये हुये सैलानियों की भा भीड़ी देखने को मिली. शनिवार को दार्जिलिंग के इन क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुयी थी. वह बर्फबारी आज भी उन स्थानों पर बर्फ की मोटी चादर जमी हुयी थी.

पयर्टकों ने बर्फबारी की मोटी चादर को देखने के लिये रविवार सुबह से ही दार्जिलिंग शहर से संदकफू एवं फालूट जाने लगे थे. बर्फ की मोटी चादर के कारण पयर्टकों की गाड़ी टंग्लू से ऊपर नहीं जा रही पा रही थी और सैलानियों ने टंग्लु के पहाड़ियों पर बसे बर्फ की माटी चादर पर सेल्फी का भरपूर मजा लिया. सड़क किनारे बर्फ की मोटी की चादर में फंसे गाड़ियों की कतार भी दिखायी दे रही थी.

इस दौरान कोलकाता से आये अविनाश चक्रवर्ती ने पत्रकारों के साथ हुये बातचीत में बताया कि वे पिछले दो दिनों पहले अपने परिवार के साथ दार्जिलिंग आये हैं. श्री चक्रवर्ती दार्जिलिंग शहर के एक होटल में ठहरे हुये हैं. उन्होंने बताया बचपन से ही हिमबारी का नजारा अपनी आखों से देखने का सपना था. शनिवार को दार्जिलिंग में झमाझम बारिश हो रही थी.
उसी वक्त होटेल वाले संदकफू, फालूट आदि क्षेत्रों में हिमबारी होने की जानकारी दी. इसके बाद हमलोगों ने होटल वाले के माध्यम से एक गाड़ी रिजर्व करके संदकफू एवं फालूट चला आया. परन्तु उस वक्त सुकिया सिमाना आदि क्षेत्रों में ही बर्फ की मोटी चादर होने के कारण गाड़ी के डाईवर ने हमलोगों को टंग्लु से ऊपर जाने से खतरा होने की बात बतायी.
उन्होंने कहा कि बर्फबारी का नजरा मैनें अपनी आंखों से देखा और मुझे काफी अच्छा लगा. हिमबारी के कारण टंग्लु में भी काफी ठंडा था. लेकिन हिमबारी के नजारा को देखकर मैने ठंडा का उतना अनुभव नहीं किया. वहीं झारखंड से आये पर्यटक राजू पिछले गुरूवार को अपने परिवार के साथ दार्जिलिग आये थे. उन्हें और उनके परिवार को दार्जिलिंग घूमने की इच्छा काफी दिनों से थी. परन्तु दार्जिलिंग आने का संयोग नहीं हो पा रहा था. लेकिन हमलोग सपरिवार दार्जिलिंग आये.
शनिवार को होटल के कर्मचारी ने संदकफू, फालुट आदि क्षेत्रों में हिमबारी होने की जानकारी दी. रविवार सुबह सन्दकफू के लिये चले. लेकिन बर्फ की मोटी चादर के कारण संदकफू से काफी नीचे टंग्लू में सड़क किनारे बर्फ में फंसी गाडियों की लम्बी कतार दिखायी दे रही थी. राजू ने कहा कि इस तरह की बर्फ की चादर मैनें सिर्फ फिल्मों में ही देखा था. हकिकत में मैने पहली बार बर्फ चादर देखा. यहां ठंडा काफी है, लेकिन बर्फ की मोटी चादर पहली बार देखने को मिली, जिससे ठंडा का उतना अनुभव नहीं हुआ. सुबह से दार्जिलिंग में धूप खिली है. लेकिन बर्फिली हवा के कारण लोगों ने ठंडा का भी अनुभव किया.

Next Article

Exit mobile version