बर्दवान : अंतरिम बजट में कटवा-अहमदपुर रेलखंड शामिल

बर्दवान : केंद्र सरकार के पिछले बजट में कटवा-अहमदपुर रेल खंड में बिजली से ट्रेनों के परिचालन को शामिल किया गया था. इस मद में राशि भी आवंटित की गई थी. इस अंतरिम बजट में भी इसे शामिल किया गया है. रेलयात्रियों की अपेक्षा है कि संभवत: बिजलीकरण का कार्य पूरा हो जाये. पिछले वित्तीय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 4, 2019 2:45 AM

बर्दवान : केंद्र सरकार के पिछले बजट में कटवा-अहमदपुर रेल खंड में बिजली से ट्रेनों के परिचालन को शामिल किया गया था. इस मद में राशि भी आवंटित की गई थी. इस अंतरिम बजट में भी इसे शामिल किया गया है. रेलयात्रियों की अपेक्षा है कि संभवत: बिजलीकरण का कार्य पूरा हो जाये.

पिछले वित्तीय वर्ष में कटवा से अहमदपुर रेलखंड में बिजलीकरण करने का निर्णय लिया गया था. इसे ब्राडगेज में बदलने का कार्य 24 मई को शुरू किया गया था. इस समय पूरे दिन में एक ट्रेन डीजल इंजन से चलती है. सोमवार से शनिवार तक सुबह 08:20 बजे कटवा से ट्रेन खुल कर 10:10 बजे अहमदपुर पहुंचती है. वहां से खुलने के बाद 12:20 बजे कटवा पहुंचती है.
52 किमी रेलखंड के बिजलीकरण के लिए 53.66 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई थी. वित्तीय वर्ष 2019-20 के अंतिरम बजट में देश के 108 रेलखंड़ों में 13,675 किलोमीटर रेललाइन के बिजलीकरण के लिए लगभग 50 हजार करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं. इनमें अहमदपुर-कटवा रेलखंड भी शामिल है.
कटवा आजिमगंज रेलखंड में बिजली इंजन से ट्रेन चलती है. डीजल नियंत्रित कोच 90 किलोमीटर से अधिक गति से नहीं चल सकती है. जबिक इलेक्ट्रिक इंजन से कोच सौ किलोमीटर तक की गति से ट्रेन आवाजाही कर सकती है. इसके बाद एक घंटे में कटवा से अहमदपुर पहुंचना संभव हो सकेगा. सप्ताह में सातों दिन ट्रेन का परिचालन हो सकता है. डीआरयूसीसी के पूर्व सदस्य आशीष राय ने कहा कि बिजलीकरण होने से ईएमयू ट्रेन चालू हो सकेगी तथा हावड़ा से अहमदपुर तक संपर्क होने से विकास और तेजी से होगा.

Next Article

Exit mobile version