जलपाईगुड़ी : गैंडे को मारकर तस्कर काट ले गये सींग

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी जिले के गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान में फिर अवैध शिकारी एक पूर्ण-वयस्क नर गैंडे को मारकर उसकी सींग काट ले गये. वन्यजीवों के तस्करों की इस हरकत से वन विभाग में हड़कंप मच गया है. उन्हें पकड़ने के लिए खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही है. प्राथमिक तौर पर अनुमान है कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 26, 2018 6:21 AM
जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी जिले के गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान में फिर अवैध शिकारी एक पूर्ण-वयस्क नर गैंडे को मारकर उसकी सींग काट ले गये. वन्यजीवों के तस्करों की इस हरकत से वन विभाग में हड़कंप मच गया है. उन्हें पकड़ने के लिए खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही है.
प्राथमिक तौर पर अनुमान है कि स्थानीय लोगों के सहयोग से बाहरी अवैध शिकारियों ने इस घटना को अंजाम दिया है. गोरूमारा वाइल्ड लाइफ डिवीजन की डीएफओ निशा गोस्वामी ने बताया कि जंगल की सुरक्षा तत्काल बढ़ा दी गयी है.
उल्लेखनीय है कि बीते साल के फरवरी महीने में भी इसी तरह से दो गैंडों को मारकर तस्करों ने उनकी सींग चुरा ली थी. उस घटना में मणिपुर के एक तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जो फिलहाल जलपाईगुड़ी केंद्रीय जेल में है. वनाधिकारी का कहना है कि इस घटना के पीछे भी मणिपुर के तस्करों का हाथ हो सकता है.
मंगलवार सुबह जंगल में गश्त लगाते समय गड़ाती इलाके में वनकर्मियों की नजर विशालकाय मृत गैंडे पर पड़ी. उसकी सींग काट ली गयी थी. इस गैंडे का नाम वनकर्मियों ने खाड़ा सिंह रखा हुआ था. सींग गायब रहने से आसानी से समझ में आ गया कि यह तस्करों का काम है.
आरोप है कि घटनास्थल से थोरी ही दूर पर वन विभाग की गोरूमारा बीट है. इसके बावजूद इस विशाल जीव को मारकर सींग काटा गया और वनकर्मियों को इसकी भनक तक नहीं लगी. वन अधिकारियों ने बताया कि घटना की छानबीन चल रही है. खोजी कुत्तों को जंगल में सुराग तलाशने के काम में लगाया गया है. गैंडे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. मामले में पुलिस की मदद भी ली जा रही है.

Next Article

Exit mobile version