हाथी के हमले में दो युवक घायल

फैला आतंक. राजाडांगा इलाके में धान की फसल की कर रहे थे रखवाली जंगल किनारे के धान के खेत हाथियों को लुभा रहे हैं मालबाजार : हाथी के हमले में दो युवक बुरी तरह से घायल हो गये हैं और उनकी चिकित्सा माल अस्पताल में चल रही है. यह घटना मालबाजार ब्लॉक के बैकुंठपुर डिवीजन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 21, 2017 4:23 AM

फैला आतंक. राजाडांगा इलाके में धान की फसल की कर रहे थे रखवाली

जंगल किनारे के धान के खेत हाथियों को लुभा रहे हैं
मालबाजार : हाथी के हमले में दो युवक बुरी तरह से घायल हो गये हैं और उनकी चिकित्सा माल अस्पताल में चल रही है. यह घटना मालबाजार ब्लॉक के बैकुंठपुर डिवीजन के अधीन अपालचंद रेंज में घटी है. वन विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस रेंज से लगी राजाडांगा ग्राम पंचायत के अधीन सोलाघरिया गांव में गुरुवार की रात हाथी ने धावा बोल दिया. इस गांव में खेतों में धान की फसल लगी हुई है. धान खाने के लिए ही हाथी जंगल से आया था. उस समय दो युवक सुमन मुंडा तथा विजय मुंडा अपने धान खेती की पहरेदारी कर रहे थे. अचानक हाथी के आने से दोनों को भागने तक का मौका नहीं मिला.
हाथी ने युवकों को सूंड से लपेटकर दूर फेंक दिया. इसी हमले में दोनों घायल हो गये. दोनों को स्थानीय माल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अलापचंद रेंज के रेंजर सुदीप्त सरकार ने बताया है कि दोनों की चिकित्सा का खर्च वन विभाग वहन करेगा. दूसरी तरफ इस इलाके के रहनेवाले उपेन शैव, विमल शैव आदि का कहना है कि वर्तमान में धान का मौसम है. खेतों में खान के फसल लगे हुए हैं. बीच-बीच में हाथी धान खाने के लिए यहां आ जाते हैं. गांववाले हाथियों से धान के फसल को बचाने के लिए यहां पहरेदारी करते हैं. दोनों युवक भी अपने खेत की पहरेदारी कर रहे थे. तभी एक हाथी जंगल से निकल कर खेत की ओर आ गया. दोनों उसको भगा पाते, इससे पहले ही हाथी ने दोनों को सूंड में लपेटकर दूर फेंक दिया.
इस बीच, रिहायशी इलाके में हाथियों के आने से सिर्फ गांववाले नहीं, बल्कि पशुप्रेमी भी चिंतित हैं. हाल ही में एलेनबाड़ी इलाके में धान खाने आये एक हाथी की करंट लगने से मौत हो गयी थी. पर्यावरण प्रेमी मानवेंद्र दे सरकार ने बताया है कि डुआर्स के कई इलाकों में हाथियों तथा आम लोगों के बीच संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं. यह काफी चिंता का विषय है.

Next Article

Exit mobile version