हावड़ा ने वायु प्रदूषण में कोलकाता-दिल्ली को भी पीछे छोड़ा

कोलकाता : हावड़ा ने गुरुवार को वायु प्रदूषण में नयी दिल्ली, कोलकाता व कुछ बड़े शहरों को भी पछाड़ दिया है. इसका खुलासा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा देश के महानगरों और विभिन्न बड़े शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर मापने के दौरान हुआ. हावड़ा के घुसुड़ी व पद्दोपुकुर अंतर्गत आनेवाले इलाकों की हवा में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 24, 2020 2:49 AM

कोलकाता : हावड़ा ने गुरुवार को वायु प्रदूषण में नयी दिल्ली, कोलकाता व कुछ बड़े शहरों को भी पछाड़ दिया है. इसका खुलासा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा देश के महानगरों और विभिन्न बड़े शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर मापने के दौरान हुआ. हावड़ा के घुसुड़ी व पद्दोपुकुर अंतर्गत आनेवाले इलाकों की हवा में घुलनेवाले सबसे सूक्ष्म धूलकण यानी पीएम 2.5 (पार्टिकुलेट मैटर) का स्तर बेहद खतरनाक स्तर पर चला गया था.

अपराह्न 12 बजे से पीएम 2.5 के स्तर में वृद्धि :

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार गुरुवार को अपराह्न 12 बजे के बाद हावड़ा के कुछ हिस्सों में पीएम 2.5 के स्तर में वृद्धि होने लगी थी. उस समय हावड़ा के वायु में धूलकण का परिमाण प्रति घनमीटर 325 माइक्रोग्राम रहा, जबकि इस अंतराल में नयी दिल्ली के वातावरण में धूलकण का परिमाण प्रति घनमीटर 320 माइक्रोग्राम, कोलकाता में 296, मुंबई में 247, चेन्नई में 146, बंगलुरु में 89 और हैदराबाद में 129 माइक्रोग्राम रहा.

Next Article

Exit mobile version