सड़क पर मिली 350 साल पुरानी मूर्ति

मूर्ति पर लगी है भारतीय संग्रहालय की मुहर जांच में जुटी विशेषज्ञों की टीम सॉल्टलेक बीसी ब्लॉक से मिली मूर्ति कोलकाता : भारतीय संग्रहालय की मुहर लगी 350 साल पुरानी एक मूर्ति सॉल्टलेक में सड़क पर मिलने से खलबली मच गयी. मौके पर पहुंची विधाननगर उत्तर थाने की पुलिस ने मूर्ति को अपने कब्जे में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2020 2:05 AM

मूर्ति पर लगी है भारतीय संग्रहालय की मुहर

जांच में जुटी विशेषज्ञों की टीम
सॉल्टलेक बीसी ब्लॉक से मिली मूर्ति
कोलकाता : भारतीय संग्रहालय की मुहर लगी 350 साल पुरानी एक मूर्ति सॉल्टलेक में सड़क पर मिलने से खलबली मच गयी. मौके पर पहुंची विधाननगर उत्तर थाने की पुलिस ने मूर्ति को अपने कब्जे में लिया. पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी गयी है. भारतीय संग्रहालय के अधिकारी भी पता लगा रहे हैं कि क्या वह वास्तव में संग्रहालय की मूर्ति है या नहीं? अगर संग्रहालय की मूर्ति है, तो कैसे वहां पहुंची. इन सारे मामलों की जांच की जा रही है.
पुलिस के मुताबिक सॉल्टलेक बीसी ब्लॉक के कुछ लोग प्रातः भ्रमण को निकले थे. उनमें कुछ ने देखा कि ब्लॉक के 104 नंबर मकान के सामने ही सड़क के पास एक बहुमूल्य दुर्लभ मूर्ति पड़ी है. उस पर 18वीं शताब्दी के भारतीय संग्रहालय की मुहर लगी है. मूर्ति पर दो लड़कियों खेलने का दृश्य है. इसके बाद प्रातः भ्रमणकारियों ने विधाननगर उत्तर थाने की पुलिस को सूचना दी. पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंच कर मूर्ति को कब्जे में लिया.
इधर, स्थानीय लोगों का कहना है कि लगभग डेढ़ माह पहले एक रिक्शा चालक को वह मूर्ति मिली थी. वह एक पेड़ के नीचे से पाया था, जिसके बाद वह उसे रिक्शावालों को दिखाया था. फिर सभी वहीं रख कर पूजा करने लगे थे.
पुलिस का कहना है कि पूरे मामले की जांच की जा रही है कि क्या वास्तव में वह मूर्ति दुर्लभ है या नहीं? इसके लिए पुरातत्व विभाग के अधिकारी की मदद ली जा रही है.
इधर इसे लेकर भारतीय संग्रहालय की सुरक्षा व्यवस्था को भी लेकर सवाल उठाये जा रहे हैं, हालांकि अधिकारिक तौर पर यह पुष्टि नहीं हुई है कि वह मूर्ति भारतीय संग्रहालय की ही है.

Next Article

Exit mobile version