देश में निवेश के लिए सर्वोत्तम स्थान है बंगाल: ममता बनर्जी

कोलकाता/हल्दिया : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दीघा में आयोजित ग्लोबल बिजनेस समिट के दौरान कहा कि आज पूरे देश में निवेश के लिए कोई सर्वोत्तम स्थान है तो वह है बंगाल. ‘बंगाल मिंस बिजनेस’. पश्चिम बंगाल में निवेशकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने ई-गवर्नेंस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2019 3:02 AM

कोलकाता/हल्दिया : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दीघा में आयोजित ग्लोबल बिजनेस समिट के दौरान कहा कि आज पूरे देश में निवेश के लिए कोई सर्वोत्तम स्थान है तो वह है बंगाल. ‘बंगाल मिंस बिजनेस’. पश्चिम बंगाल में निवेशकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने ई-गवर्नेंस की सेवाओं से यहां के कार्यकलाप में पारदर्शिता आयी है, जिसकी वजह से निवेशकों का विश्वास बंगाल के प्रति बढ़ा है.

उन्होंने सम्मेलन के दौरान निवेशकों से कहा कि बंगाल में उद्योग लगाने के लिए जमीन की कमी नहीं है. राज्य सरकार के पास लैंड बैंक है, जहां निवेशकों को आसानी से उद्योग के लिए जमीन मिल जायेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि लघु व मध्यम वर्गीय उद्योग की श्रेणी में बंगाल पूरे देश में प्रथम स्थान पर है.

इसलिए उन्होंने निवेशकों को बड़े उद्योगों के साथ-साथ छोटे व मध्यम वर्गीय उद्योगों में भी निवेश करने का आह्वान किया. साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां पर्यटन उद्योग के विकास की भी अपार संभावनाएं हैं. पर्यटन उद्योग के विकास को ध्यान में रखते हुए यहां आधारभूत सुविधाओं का निरंतर विकास कर रही है. उन्होंने कहा कि बंगाल के उत्तर में दार्जिलिंग की पहाड़ियां, तो वहीं दक्षिण में सुंदरवन.

साथ ही समुद्र तट पर बसा दीघा. दीघा में देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने कई योजनाएं बनायी हैं, इनमें से कई योजनाओं का क्रियान्वयन भी हो चुका है. उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में दीघा का रूप ही बदल गया है. उल्लेखनीय है कि इस दो दिवसीय ग्लोबल बिजनेस समिट में देश-विदेश से 1500 से भी अधिक उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया है.

Next Article

Exit mobile version