पक्षियों और पेड़-पौधों की देखरेख के लिए नगर निगम की विशेष पहल

महानगर के दो पार्कों में योजना का हुआ शुभारंभ कोलकाता : महानगर के विभिन्न पार्कों में पेड़-पौधों एवं पक्षियों के स्वास्थ की देख-रेख के लिए कोलकाता नगर निगम की ओर से अनोखी पहल की गयी है जिसके तहत महानगर के विभिन्न पार्कों में रात के 11 बजे के बाद लाइट की रोशनी 50 फीसदी तक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 21, 2019 12:36 AM

महानगर के दो पार्कों में योजना का हुआ शुभारंभ

कोलकाता : महानगर के विभिन्न पार्कों में पेड़-पौधों एवं पक्षियों के स्वास्थ की देख-रेख के लिए कोलकाता नगर निगम की ओर से अनोखी पहल की गयी है जिसके तहत महानगर के विभिन्न पार्कों में रात के 11 बजे के बाद लाइट की रोशनी 50 फीसदी तक कम कर दी जायेगी. निगम के बोटैनिस्टों की सलाह पर फिलहाह दो पार्कों में इस योजना को लागू किया गया है.

जोधपुर पार्क व टाला पार्क में रात के 11 बजे के बाद लाइट की रोशनी कम कर दी जी रही है. इस संबंध में निगम के पार्क एंड स्क्वायर विभाग के एक बोटैनिस्ट ने बताया कि लाइट के अतिरिक्त प्रकाश से पेड़-पौधों को सांस लेने में परेशानी होती है एवं प्रकाश संश्लेषण नहीं कर पाते हैं. प्रकाश संश्लेषण के अभाव में पेड़-पौधों का सहीं विकास नहीं हो पाता है जिससे बारिश व आंधी में पेड़ गिर जाते हैं.

वहीं पक्षियों की सेहत को भी नुकसान पहुंचता है. अत्यधिक लाइट के रोशनी के कारण पक्षी सो नहीं पाते हैं इसलिए निगम की ओर से यह निर्णय लिया गया है. दोनों जगहों पर निगम की इस योजना के सफल रहने पर निगम के अन्य पार्कों में भी इसे लागू किया जायेगा. इस विषय में निगम के बोरो दो के चेयरमैन तपन साहा ने बताया कि महानगर में बोरो स्थित टाला पार्क में लाइटों के रोशनी को कम करने के लिए विशेष उपकरण लगाये गये हैं.

Next Article

Exit mobile version