कोलकाता : कलकत्ता पुस्तक मेला के लिए पाक को नहीं मिला वीजा

कोलकाता : कलकत्ता पुस्तक मेला में इस बार पाकिस्तानी पुस्तकों के प्रकाशक नहीं आ पाएंगे. इस बात की आशंका पहले से ही की जा रही थी. इसकी वजह कूटनीतिक कारण बताया जा रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार भारत के खिलाफ बोल रहे हैं. इस वजह से नयी दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2019 2:52 AM

कोलकाता : कलकत्ता पुस्तक मेला में इस बार पाकिस्तानी पुस्तकों के प्रकाशक नहीं आ पाएंगे. इस बात की आशंका पहले से ही की जा रही थी. इसकी वजह कूटनीतिक कारण बताया जा रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार भारत के खिलाफ बोल रहे हैं. इस वजह से नयी दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच दूरी बढ़ गयी हैं.

इस वजह से पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देने का काम फिलहाल बंद है. इसका असर कलकत्ता अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेला पर भी पड़ा है. पहली बार पाकिस्तानी प्रकाशक मेले में हिस्सा नहीं ले रहे हैं. पाकिस्तान के नहीं आने पर पब्लिर्सस एंड गिल्ड के सचिव त्रिदेव कुमार चटर्जी ने कहा कि पाकिस्तान को वीजा नहीं मिला है.

इसके साथ ही अमेरिका के हिस्सा लेने पर भी उन्होने संशय जाहिर किया है. हालांकि सितंबर में अमेरिका ने कंफर्म किया था कि मेले में उनको 12 हजार स्कवायर फीट जगह लगेगी. हमलोग उनके लिए जगह रखा था, पता नहीं अंतिम समय में क्या होगा. दूसरी तरफ राजनैतिक कारणों से ईरान के प्रकाशक भी नहीं आ पा रहे हैं.

हालांकि उन लोगों को कोलकता आने का वीजा मिल गया है. इन लोगों के लिए बड़ी जगह का इंतजाम किया गया है लेकिन उनका आना तय नहीं लग रहा है. कारण क्या है इसका भी पता नहीं चला हैं. भारत का पाकिस्तान के साथ संबंध काफी तीखा है लेकिन ईरान से संबंध मधुर है.

Next Article

Exit mobile version