कोलकाता : दिन में गर्मी, शाम को होगा ठंड का एहसास

कोलकाता : महानगर में मौसम सामान्य हो रहा है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय के अनुसार महानगर का पारा अब करवट ले रहा है. बुधवार को महानगर का तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम स्तर पर रहा, जो लगभग सामान्य है. अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 10, 2019 9:26 AM
कोलकाता : महानगर में मौसम सामान्य हो रहा है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय के अनुसार महानगर का पारा अब करवट ले रहा है. बुधवार को महानगर का तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम स्तर पर रहा, जो लगभग सामान्य है. अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रहा.
मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उपनिदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि मंगलवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस था, जो 24 घंटे के अंदर 0.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के साथ 14.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.
इसी तरह से राज्य की सबसे ठंडी जगह माने जाने वाले दार्जिलिंग का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है, जहां अमूमन 10 से 12 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान सर्दियों में रहा है.
उन्होंने बताया कि यह पश्चिम बंगाल से ठंड की विदाई का संकेत है. श्री बनर्जी ने बताया कि आगामी एक सप्ताह के अंदर किसी एक या दो दिन तापमान में थोड़ी बहुत गिरावट दर्ज की जायेगी, लेकिन 15 जनवरी के बाद यह लगातार बढ़ने लगेगा.
कहां रहा कितना तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक कैनिंग का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस, दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस, बैरकपुर का 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा. कोलकाता का न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस, दमदम का न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है, जो अमूमन कोलकाता से कम रहता है.
आसनसोल का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस, बालूरघाट का 08 डिग्री सेल्सियस, बांकुड़ा का 12.7 डिग्री सेल्सियस, बरहमपुर का 10.8 डिग्री सेल्सियस, बर्दवान का 11.5 डिग्री सेल्सियस और कूचबिहार का न्यूनतम तापमान भी 7.2 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है. इसी तरह से दीघा का 13.1 डिग्री सेल्सियस, हल्दिया का 14.1 डिग्री सेल्सियस और जलपाईगुड़ी में भी न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 8.5 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा.
इन क्षेत्रों के अलावा अमूमन ठंडी रहने वाली जगह कलाइकुंडा का न्यूनतम तापमान भी दो डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 11 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा. इसी तरह से कालिमपोंग का न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस है. इन क्षेत्रों के अलावा नदिया जिले के कृष्णनगर का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस, मालदा जिले का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस, मेदिनीपुर का न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस और पन्नागढ़ का भी न्यूनतम तापमान बढ़कर 11 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है.
इसके अलावा पुरुलिया का 10 डिग्री सेल्सियस, सिलीगुड़ी का 8.4 डिग्री सेल्सियस, बीरभूम के श्रीनिकेतन का 10.4 डिग्री सेल्सियस और उलूबेड़िया का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है. इन क्षेत्रों के अलावा हुगली जिले में भी तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है, यहां का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस पर रहा है.

Next Article

Exit mobile version