हिंदी में सरकारी कामकाज की करें शुरुआत

कोलकाता : केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संयुक्त सचिव बीएस राउत ने कहा कि हिंदी में सरकारी कामकाज की शुरुआत करें. यदि इसमें कोई गलती भी हो, तो हिंदी में कामकाज की शुरुआत करें, क्योंकि हिंदी में कामकाज से ही हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा. श्री राउत ने शुक्रवार को राष्ट्रीय एटलस एवं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 15, 2018 3:40 AM
कोलकाता : केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संयुक्त सचिव बीएस राउत ने कहा कि हिंदी में सरकारी कामकाज की शुरुआत करें. यदि इसमें कोई गलती भी हो, तो हिंदी में कामकाज की शुरुआत करें, क्योंकि हिंदी में कामकाज से ही हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा. श्री राउत ने शुक्रवार को राष्ट्रीय एटलस एवं थिमैटिक मानचित्रण संगठन (नाटमो) के तत्वावधान में साल्टलेक के सीजीओ कॉम्पलेक्स में आयोजित हिंदी पखवाड़े के अवसर पर ये बातें कहीं.
इस अवसर पर केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों में अधिक से अधिक हिंदी के इस्तेमाल पर जोर दिया गया. संगठन द्वारा शुक्रवार को हिंदी दिवस का भी पालन किया गया तथा एक सिंतबर से 14 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा का आयोजन भी. इस दौरान हिंदी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए सात अलग-अलग प्रतियोगिताओ‍ं का आयोजन किया तथा प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया.
संस्था की निदेशक तप्ति बनर्जी एवं कार्यालय प्रमुख सजी कृष्णन ने कहा कि हिंदी एक रंगीन फूलों की माला की तरह है, जिसमें सभी भाषा-भाषियों को एक सूत्र में बांधने का काम किया गया है. उन्होंने महाभारत के कर्ण को एक अनोखे पात्र के रूप में पेश करते हुए उन पर आधारित एक हिंदी कविता का पाठ किया. कार्यक्रम का संचालन संस्था की सहायक निदेशक (राजभाषा) अंजलि शर्मा ने किया.

Next Article

Exit mobile version