आसनसोल : कुष्ठ रोगियों को मिले सरकारी आवास, 10 सूत्री मांगों के समर्थन में एडीएम को सौंपा गया ज्ञापन

आसनसोल : कुष्ठ रोगियों को मासिक भत्ता देने, सरकारी परियोजना के तहत उन्हें उनको रहने आवास आवंटित करने, बीपीएल तालिका में शामिल करने, उनके संतानों को सरकारी रूप से पढ़ाई की व्यवस्था करने सहित दस सूत्री मांगों को लेकर सारा बांग्ला कुष्ठ कल्याण समिति ने सोमवार को अतिरिक्त जिलाशासक (जनरल) अरिंदम राय को ज्ञापन सौंपा. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 5, 2019 3:46 AM

आसनसोल : कुष्ठ रोगियों को मासिक भत्ता देने, सरकारी परियोजना के तहत उन्हें उनको रहने आवास आवंटित करने, बीपीएल तालिका में शामिल करने, उनके संतानों को सरकारी रूप से पढ़ाई की व्यवस्था करने सहित दस सूत्री मांगों को लेकर सारा बांग्ला कुष्ठ कल्याण समिति ने सोमवार को अतिरिक्त जिलाशासक (जनरल) अरिंदम राय को ज्ञापन सौंपा. श्री राय ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर कार्यवाई के लिए वे उच्च अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे.

समिति के राधाबल्लभ पांडा ने कहा कि देश के 11 प्रतिशत कुष्ठरोगी बंगाल में हैं. लेकिन इन रोगियों के लिए इकलौता अस्पताल गौरीपुर कुष्ठ अस्पताल है. रक्त, कफ, मलमूत्र, थूक आदि की जांच, ईसीजी, अल्ट्रासोनोग्राफी, एक्सरे और ऑपरेशन की कोई व्यवस्था नहीं है. मरीजों को सरकारी इलाज के लिए दिल्ली में निर्मला देवी अस्पताल या राजस्थान के जयपुर जाना होता है.

इनके इलाज के लिए बेहतर अस्पताल बनाने, इनके बच्चों को पुनर्वासित करने, अछूत होने के कारण समाज और शहर से दूर रेल पटरियों के किनारे वर्षों से बसे रोगियों को सरकारी परियोजना के तहत जमीन का पट्टा देकर आवास बनाने, शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर इनलोंगों को सरकारी सभी सुविधा के दायरे में लाने, इन्हें जाति प्रमाणपत्र और दिव्यांग का प्रमाणपत्र मुहैया कराने की मांगों को लेकर अतिरिक्त जिलाशासक श्री राय को ज्ञापन सौंपा गया.

Next Article

Exit mobile version