गणेश मूर्ति विसर्जन को लेकर हंगामा, लाठीचार्ज में अविमुक्तेश्वरानंद समेत घायल हुए कई साधु सन्यासी

बनारस : भगवान शंकर की नगरी बनारस में गणेशभक्तों पर जमकर लाठियां बरसी. पुलिस द्वारा किये गये लाठीचार्ज में गणेशभक्त सहित कई साधु सन्यासी भी घायल हो गये. इसमें स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद भी घायल हो गये. उन्हें तुरंत अस्पताल में भरती कराया गया. गणेश भक्त पूजा के बाद मुर्ति विसर्जन के लिए घाट पहुंचे वहां उन्हें […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 23, 2015 7:36 PM
बनारस : भगवान शंकर की नगरी बनारस में गणेशभक्तों पर जमकर लाठियां बरसी. पुलिस द्वारा किये गये लाठीचार्ज में गणेशभक्त सहित कई साधु सन्यासी भी घायल हो गये. इसमें स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद भी घायल हो गये. उन्हें तुरंत अस्पताल में भरती कराया गया.
गणेश भक्त पूजा के बाद मुर्ति विसर्जन के लिए घाट पहुंचे वहां उन्हें विसर्जन करने से रोक दिया गया इसके पीछे पुलिस ने तर्क दिया कि गंगा की सफाई का अभियान चल रहा है ऐसे में विसर्जन से पानी दुषित हो जायेगा. विसर्जन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने का भी आश्वासन दिया गया. प्रशासनिक अधिकारी बार- बार गंगा में विसर्जन ना करने देने को लेकर अड़े रहे. मराठा गणेशोत्सव समिति के सदस्य जब विसर्जन के लिए पहुंचे तो उन्हें रोक दिया गया.पुलिस ने साधु संतो के साथ जैसा बर्ताव किया उसकी एक वीडियो क्लीप भी सोशल मीडिया में खूब वायरल हुई. 3.48 सेंकेंड के इस वीडियो में पुलिस का बर्बर चेहरा सामने आया. प्रशासन विसर्जन न करने देने पर अड़ा था गंगा में विसर्जन के अलावा कोई वैकल्पिक सुविधा भी नहीं जुड़ी थी.
नाराज साधु संतो ने अस्पताल में अन्न जल त्याग दिया और उनके समर्थकों की भीड़ जुटने लगी. कई साधु संतो ने अपने घाव मीडिया के सामने दिखाये जिसमें डंडों के निशान उनकी पीठ पर साफ नजर आ रहे हैं. इसके बाद कई राजनीतिक दलों के नेता भी साधु संतों का हाल पूछने अस्पताल पहुंचे. इस पूरे मामले ने अब तुल पकड़ लिया है. शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद ने भी लाठीचार्ज को हिंदुओं पर जुल्म की संज्ञा देते हुए कहा इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. लाठी चार्ज के विरोध में विश्व हिंदु परिषद, बजरंग दल और हिंदू युवा वाहिनी ने बनारस बंद का एलान कर दिया था.

Next Article

Exit mobile version