झारखंड : दारोगा के 2300 पद पर नियुक्ति की अनुशंसा

रांची : राज्य पुलिस में दारोगा रैंक के 2300 से अधिक रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए गृह विभाग ने अपनी अनुशंसा कार्मिक विभाग को भेज दी है. कार्मिक विभाग इसे जेपीएससी को भेजेगा. इसके बाद नियुक्ति का विज्ञापन जारी होगा. जानकारी के अनुसार, उम्मीदवारों का कोई साक्षात्कार नहीं होगा. पहले लिखित परीक्षा होगी. इसमें […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 29, 2017 6:30 AM
रांची : राज्य पुलिस में दारोगा रैंक के 2300 से अधिक रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए गृह विभाग ने अपनी अनुशंसा कार्मिक विभाग को भेज दी है. कार्मिक विभाग इसे जेपीएससी को भेजेगा. इसके बाद नियुक्ति का विज्ञापन जारी होगा. जानकारी के अनुसार, उम्मीदवारों का कोई साक्षात्कार नहीं होगा.

पहले लिखित परीक्षा होगी. इसमें कम से कम 45 प्रतिशत अंक लानेवाले उम्मीदवार शारीरिक जांच की परीक्षा में शामिल होंगे. आरक्षण का लाभ लेनेवाले उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा. शारीरिक जांच में भी नियम में परिवर्तन किया गया है. पहले उम्मीदवारों को छह मिनट में 1600 मीटर दौड़ना पड़ता था.

इस बार पुरुष उम्मीदवारों को एक घंटे में 10 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. महिलाओं के लिए 35 मिनट में पांच किमी की दौड़ निर्धारित की गयी है. हाई जंप और लांग जंप को समाप्त कर दिया गया है. दारोगा की नियुक्ति करीब सात साल बाद होगी. झारखंड गठन के बाद दूसरी बार दारोगा नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गयी है. इससे 2009 में दारोगा नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हुई थी. वर्ष 2012 में 384 दारोगा नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी थी.

Next Article

Exit mobile version