हजारीबाग जेल का 11 वर्ष का स्टोर रजिस्टर गायब

जेल आइजी ने की वित्त विभाग से ऑडिट कराने की अनुशंसा गृह विभाग का निर्देश, अन्य जेलों की भी जांच करा कर रिपोर्ट दें रांची : हजारीबाग जेल का 11 साल का स्टोर रजिस्टर (डेड स्टॉक रजिस्टर) गायब है. जेल आइजी ने इस संबंध में गृह विभाग को रिपोर्ट दी है और वित्त विभाग से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 22, 2017 8:05 AM
जेल आइजी ने की वित्त विभाग से ऑडिट कराने की अनुशंसा
गृह विभाग का निर्देश, अन्य जेलों की भी जांच करा कर रिपोर्ट दें
रांची : हजारीबाग जेल का 11 साल का स्टोर रजिस्टर (डेड स्टॉक रजिस्टर) गायब है. जेल आइजी ने इस संबंध में गृह विभाग को रिपोर्ट दी है और वित्त विभाग से स्टोर का ऑडिट कराने की अनुशंसा की है.
इस मामले में हजारीबाग जेल में पदस्थापित रहे एक जेलर पर संदेह व्यक्त किया गया है. आइजी की अनुशंसा पर गृह विभाग ने वित्त विभाग से ऑडिट कराने पर सहमति दे दी है. जेल आइजी को निर्देश दिया है कि राज्य के अन्य जेलों के स्टोर रजिस्टर के बारे में भी जांच कर रिपोर्ट दें, ताकि गड़बड़ी होने पर उसका ऑडिट कराया जा सके.
जानकारी के मुताबिक हजारीबाग जेल का वर्ष 2004 से 2015 तक का स्टोर रजिस्टर गायब है. जेल में स्टोर को डेड स्टॉक कहा जाता है. इसमें रद्दी सामान, जेल में इस्तेमाल होने वाले सभी तरह के नये सामान रखे जाते हैं. वहीं से सामानों का वितरण भी किया जाता है. रजिस्टर गायब होने के कारण यह पता ही नहीं चल पा रहा है कि हजारीबाग जेल में पिछले 11 सालों में कितने सामान खरीदे गये, इस्तेमाल के लिए किसे दिये गये और इस्तेमाल के बाद कहां रखे गये. संदेह है कि ऑडिट के बाद बड़ी वित्तिय गड़बड़ी सामने आयेगी.

Next Article

Exit mobile version