स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाएं लागू करने में रांची अव्वल

रांची : राजधानी रांची को स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए देश भर में पहला स्थान मिला है. स्मार्ट सिटी राउंड टू में रांची को देश में अव्वल आने पर बेस्ट परफॉर्मिंग सिटी का अवार्ड दिया गया. रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीइओ शशि रंजन ने 24 जनवरी को विशाखापट्टनम में आयोजित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2020 6:52 AM
रांची : राजधानी रांची को स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए देश भर में पहला स्थान मिला है. स्मार्ट सिटी राउंड टू में रांची को देश में अव्वल आने पर बेस्ट परफॉर्मिंग सिटी का अवार्ड दिया गया.
रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीइओ शशि रंजन ने 24 जनवरी को विशाखापट्टनम में आयोजित एपेक्स सम्मेलन में आवासन व शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र से सम्मान प्राप्त किया. झारखंड के नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के कर्मियों व पदाधिकारियों को सम्मान मिलने पर शुभकामनाएं दी है. साथ ही भविष्य में और बेहतर परिणाम के लिए शेष योजनाओं पर जल्द कार्य शुरू करने का निर्देश भी दिया है.
देश की 100 स्मार्ट सिटी के लिए चयनित शहरों में रांची भी शामिल है. स्मार्ट सिटी योजना के तहत रांची में 656.3 एकड़ जमीन पर ग्रीन लैंड एरिया बेस्ड स्मार्ट सिटी बसाने की दिशा में कार्य चल रहा है. स्मार्ट सिटी में 80 हजार लोगों के स्थायी निवास करने की सुविधा होगी और 70 हजार लोग प्रतिदिन रोजगार के लिए पहुंचेंगे. स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया में 1029 करोड़ रुपये की लागत से कुल 18 योजनाओं पर काम किया जा रहा है. यह योजनाएं कुल 890 करोड़ रुपये की थीं.
इनमें से 12 योजनाओं का टेंडर कर काम शुरू कर दिया गया. इसके साथ ही पुरानी रांची या पैन सिटी में भी 1711 करोड़ रुपये की 16 योजनाओं पर कार्य चल रहा है. इनमें से दो परियोजना अटल स्मृति वेंडर मार्केट और करमटोली तालाब का जीर्णोद्धार कार्य पूरा कर लिया गया है. रांची में पब्लिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम का पहला चरण शुरू कर दिया गया है. इसका दूसरा चरण व कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर जल्द ही शुरू किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version