रांची : दो माह के बच्चे की आंखों का हुआ सफल ऑपरेशन

रांची : दो माह के बच्चे की आंख का सफल ऑपरेशन मेडिका अस्पताल में किया गया. बच्चा समय से पूर्व ही पैदा हुआ था, जिसके कारण उसे रेटिनोपैथी ऑफ प्री-मेच्योरिटी (आरओपी) की बीमारी हो गयी थी. प्री-मेच्योर होने के कारण बच्चे की दोनों आंखों की रोशनी कम हो गयी थी. जांच में पता चला कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 22, 2019 8:10 AM
रांची : दो माह के बच्चे की आंख का सफल ऑपरेशन मेडिका अस्पताल में किया गया. बच्चा समय से पूर्व ही पैदा हुआ था, जिसके कारण उसे रेटिनोपैथी ऑफ प्री-मेच्योरिटी (आरओपी) की बीमारी हो गयी थी. प्री-मेच्योर होने के कारण बच्चे की दोनों आंखों की रोशनी कम हो गयी थी.
जांच में पता चला कि दायीं आंख को लेजर ट्रीटमेंट से ठीक किया जा सकता है, लेकिन बायीं आंख को बिना ऑपरेशन के ठीक नहीं किया जा सकता है. इसके बाद नेत्र रोग व आरओपी रोग विशेषज्ञ डाॅ सुबोध कुमार व उनकी टीम ने 14 अगस्त को ऑपरेशन किया, जो पूरी तरह सफल रहा.
डॉ सुबोध ने बताया कि प्री-मेच्योर बच्चों में अगर 30 दिन के अंदर इलाज शुरू नहीं किया गया, तो वह पूरी तरह से अंधा हो जाता है. इस बच्चे में यही समस्या थी. जागरूकता की भी आवश्यकता है, जिससे ऐसे बच्चों के आंख की रोशनी बचायी जा सके. यह राज्य में इस प्रकार का पहला ऑपरेशन है.
इस ऑपरेशन को मुफ्त में किया गया है. मेडिका अस्पताल व सभी नेत्र रोग विशेषज्ञों ने पैसा नहीं लिया. बच्चे का पिता किसान है और पैसा खर्च करने में असमर्थ था. ऑपरेशन करने वाली टीम में मेडिका की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ अनिंद्या अनुराधा, शिशु रोग विशेषज्ञ डाॅ विनोद सिंह, एनेस्थेटिक डॉ अासिफ व डॉ संजय वर्मा आदि शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version