झारखंड : एक दर्जन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

रांची : झारखंड के एक दर्जन जिलों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. इसमें कहा गया है कि इन जिलों में बारिश तो होगी ही, वज्रपात भी हो सकते हैं. जिन जिलों में बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी गयी है उसमें राजधानी रांची, खूंटी, सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, दुमका, पाकुड़, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 12, 2019 5:19 PM

रांची : झारखंड के एक दर्जन जिलों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. इसमें कहा गया है कि इन जिलों में बारिश तो होगी ही, वज्रपात भी हो सकते हैं. जिन जिलों में बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी गयी है उसमें राजधानी रांची, खूंटी, सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, दुमका, पाकुड़, जामताड़ा, देवघर, रामगढ़ तथा हजारीबाग शामिल हैं. इन जिलों के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand : गढ़वा में एक ही परिवार के चार लोगों के शव मिलने से सनसनी

मौसम विभाग ने सोमवार को दोपहर ढाई बजे यह तात्कालिक चेतावनी जारी की. विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान झारखंड में मॉनसून सामान्य रहा. राज्य में कई जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. सबसे ज्यादा 54.6 मिमी बारिश जमशेदपुर में दर्ज की गयी. इस दौरान झारखंड का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेंटीग्रेड रांची का रहा, जबकि उच्चतम तापमान 35.5 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया.

इसे भी पढ़ें : बकरीद पर सऊदी से घर लौटे मुफीज ने कहा : अपने मुल्क में नौकरी करें, गैर-मुल्क कभी न जायें

मौसम विभाग के द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकड़े बताते हैं कि एक जून से 12 अगस्त तक रांची में 419.6 मिमी बारिश हुई, जबकि जमशेदपुर में 629, डाल्टेनगंज में 640.5, बोकारो में 412.6 और चाईबासा में 344.1 मिमी बारिश हुई है. साहिबगंज, पलामू, लोहरदगा, जामताड़ा और दुमका को छोड़कर सभी जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. पूरे झारखंड की बात करें, तो मॉनसून के दौरान 35 फीसदी कम बारिश हुई है. अब तक झारखंड में सिर्फ 416.2 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस दौरान 644.7 मिमी बारिश होनी चाहिए थी.

Next Article

Exit mobile version