एयरपोर्ट की तर्ज पर हो रहा है रांची स्टेशन का विकास

फरवरी 2020 तक पूरा हो जायेगा सेकेंड फेज का काम, 10 करोड़ होंगे खर्च रांची : रांची रेलवे स्टेशन में प्रथम फेज का काम पूरा हो गया है. दूसरे फेज के तहत सौंदर्यीकरण का काम जारी है. यह फरवरी 2020 तक पूरा होगा. इसके बाद रांची स्टेशन का स्वरूप पूरी तरह से बदल जायेगा. इस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 6, 2019 8:45 AM
फरवरी 2020 तक पूरा हो जायेगा सेकेंड फेज का काम, 10 करोड़ होंगे खर्च
रांची : रांची रेलवे स्टेशन में प्रथम फेज का काम पूरा हो गया है. दूसरे फेज के तहत सौंदर्यीकरण का काम जारी है. यह फरवरी 2020 तक पूरा होगा. इसके बाद रांची स्टेशन का स्वरूप पूरी तरह से बदल जायेगा. इस संबंध में सीपीआरओ नीरज कुमार ने बताया कि सैंदर्यीकरण का उद्देश्य स्टेशन पर लोगों को वर्ल्ड क्लास सुविधा प्रदान करना और एयरपोर्ट की तर्ज पर इसे विकसित करना है. दूसरे फेज का काम 10 करोड़ से किया जायेगा.
दूसरे फेज में क्या-क्या होगा
प्लेटफॉर्म एक व दो की ऊंचाई 6 से 7 इंच बढ़ायी जायेगी. इससे यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने व उतरने में परेशानी नहीं होगी. वर्तमान में प्लेटफॉर्म की ऊंचाई कम होने से कई दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं.
प्लेटफॉर्म संख्या 4 व 5 में री-सर्फेशिंग का काम शुरू कर दिया गया है.
प्लेटफॉर्म संख्या 2 से 3 तक फुट ओवरब्रिज बनाया जायेगा, जो स्टेशन के बाहर पार्किंग तक रहेगा. वहां ओला कैब, ऑटो रिक्शा व स्टैंड से यात्री वाहन ले सकेंगे.
फर्स्ट इंट्री गेट के पास शौचालय बनाया जायेगा.
इको स्मार्ट स्टेशन के तहत एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जायेगा. इसके तहत अभी प्लेटफॉर्म को धोने के लिए जो पानी का इस्तेमाल किया जाता है, उस पानी को इटीपी में ले जाकर ट्रीट किया जायेगा. अभी 2.5 लाख लीटर पानी का प्रतिदिन प्रयोग होता है. प्लांट लगने से रेलवे को प्रतिदिन 20 हजार रुपये की बचत होगी.
रांची स्टेशन के सभी शौचालयों को बायो टॉयलेट में परिवर्तित किया जायेगा.
तीन बायो डायजेस्टिव टैंक लगाये जायेंगे.
कॉनकोर्स एरिया को बड़ा किया जायेगा. इससे स्टेशन में आवागमन सुगम होगा.
आइआरसीटीसी, पार्सल ऑफिस, सीसीटीवी रूम व झारखंड पर्यटन का ऑफिस दूसरी जगह पर शिफ्ट होगा.
नया कैफेटेरिया बनेगा
प्लेटफॉर्म एक में नया फॉल्स सीलिंग लगेगा.
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version