14 महीने में ही बदहाल हो गया दो करोड़ से बना कोकर का डिस्टिलरी पार्क

रांची : रांची नगर निगम ने करीब 14 महीने पहले कोकर डिस्टिलरी पुल के समीप स्वामी विवेकानंद स्मृति पार्क का निर्माण कराया था. पार्क के निर्माण कराने में करीब दो करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. मौजूदा समय में इस पार्क की हालत खस्ता हो चुकी है. पार्क में चारों ओर झाड़ियां उग आयी हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 11, 2019 2:28 AM

रांची : रांची नगर निगम ने करीब 14 महीने पहले कोकर डिस्टिलरी पुल के समीप स्वामी विवेकानंद स्मृति पार्क का निर्माण कराया था. पार्क के निर्माण कराने में करीब दो करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. मौजूदा समय में इस पार्क की हालत खस्ता हो चुकी है. पार्क में चारों ओर झाड़ियां उग आयी हैं. पाथ वे के ऊपर में नाली पानी बह रहा है, लेकिन इस पर किसी का ध्यान नहीं है.

पार्क की सुरक्षा के लिए इसके चारों ओर तार से घेराबंदी की गयी थी. लेकिन असामाजिक तत्वों ने तार को ही काट दिया गया है. बाहर से आनेवाले लोग प्रवेश शुल्क से बचने के लिए अब इसी रास्ते से पार्क में प्रवेश करते हैं. इससे पार्क का ठेका लेनेवाले संवेदक को भी नुकसान हो रहा है. शौचालयों पर लगा रहता है तालास्वच्छ भारत मिशन के तहत रांची नगर निगम शहरवासियों को खुले में शौच करने से रोक रहा है.
लेकिन, निगम के इस पार्क में ही स्वच्छ भारत मिशन का मखौल उड़ाया जा रहा है. पार्क में महिला और पुरुष के लिए शौचालय तो बनाये गये हैं. लेकिन, अधिकतर समय इन शौचालयों में ताला ही बंद रहता है. इससे पार्क में आनेवाले लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है.
मुझे पार्क की स्थिति की जानकारी है. अभी आचार संहिता लगी हुई है. आचार संहिता के समाप्त होने के बाद अभियंताओं के टीम के साथ पार्क का निरीक्षण किया जायेगा. इस दौरान जो भी खामियां मिलेंगी उन्हें प्राथमिकता से सुधारा जायेगा.
संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर

Next Article

Exit mobile version