झारखंड : दूसरे चरण के चुनाव में तैनात किये गये हैं 41 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी

रांची : पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) आशीष बत्रा ने रविवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि झारखंड में दूसरे चरण (भारत निर्वाचन आयोग का पांचवा चरण) में 5-कोडरमा, 8-रांची, 11-खूंटी (एसटी) और 14-हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए 6 मई को होनेवाले चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 5, 2019 10:58 PM

रांची : पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) आशीष बत्रा ने रविवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि झारखंड में दूसरे चरण (भारत निर्वाचन आयोग का पांचवा चरण) में 5-कोडरमा, 8-रांची, 11-खूंटी (एसटी) और 14-हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए 6 मई को होनेवाले चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. सभी मतदान केंद्रों पर जवान तैनात किये गये हैं. ताकि मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें.

इसके अलावा अतिसंवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों की तैनाती की गयी है. उन्होंने बताया कि कोडरमा, रांची, खूंटी और हजारीबाग में होनेवाले मतदान को लेकर 173 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल, 52 कंपनी राज्य पुलिस, 20 हजार के लगभग जिला पुलिस, 5800 गृह रक्षा वाहिनी के जवान, 3 हजार महिला पुलिसकर्मी और 6200 के करीब पुलिस अफसरों को तैनात किया गया है.

इमरजेंसी के लिए एय़र एंबुलेंस की व्यवस्था

श्री बत्रा ने बताया कि 6 मई को चार सीटों में होने वाले मतदान को लेकर कई मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील और संवेदनशील घोषित किया गया है. इन मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. साथ ही इमरजेंसी के लिए एक एयर एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गयी है. यह एंबुलेंस मतदान के एक दिन पूर्व से लेकर मतदान के एक दिन बाद तक आपातकालीन सेवा के लिए उपलब्ध होगी. अगर किसी इलाके में किसी तरह की कोई घटना होती है तो तत्काल राहत पहुंचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सके.

दो हेलीकॉप्टर से की जायेगी निगरानी

6 मई को झारखंड के चार सीटों पर होनेवाले मतदान को संवेदनशील मतदान केंद्रों की निगरानी के लिए दो हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जायेगा. मौसम बेहतर रहने की स्थित में मतदान केंद्रों की हेलीकॉप्टर के मार्फत निगरानी की जायेगी.

19 हजार से ज्यादा गैर जमानती वारंटों का निष्‍पादन

श्री बत्रा ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर 19 हजार से ज्यादा गैर जमानती वारंटों का निष्‍पादन किया जा चुका है. इसके अलावा 22529 लोगों के खिलाफ धारा-107 के तहत कार्रवाई की गयी है. इसके अलावा 4492 लाइसेंसी हथियार जमा कराये गये हैं. जबकि, 57 हथियारों के लाइसेंस को कैंसिल कर दिया गया और 4 लाइसेंसी हथियारों का पता नहीं चल सका.

Next Article

Exit mobile version