रांची : रिम्स, एमजीएम और पीएमसीएच की 10 प्रतिशत सीटें बढ़ायी जायेंगी

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से 15 मई तक मांगा प्रस्ताव रांची : रिम्स रांची, एमजीएम जमशेदपुर और पीएमसीएच धनबाद मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की लगभग 10 प्रतिशत सीट बढ़ेंगी. केंद्र सरकार ने सीट बढ़ाने संबंधित प्रस्ताव 15 मई तक राज्य सरकार से मांगा है. रिम्स में पीजी की सीट भी 10 प्रतिशत तक बढ़ेंगी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 3, 2019 7:27 AM
केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से 15 मई तक मांगा प्रस्ताव
रांची : रिम्स रांची, एमजीएम जमशेदपुर और पीएमसीएच धनबाद मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की लगभग 10 प्रतिशत सीट बढ़ेंगी. केंद्र सरकार ने सीट बढ़ाने संबंधित प्रस्ताव 15 मई तक राज्य सरकार से मांगा है. रिम्स में पीजी की सीट भी 10 प्रतिशत तक बढ़ेंगी.
गौरतलब है कि रिम्स में इस समय एमबीबीएस की 250 सीटें हैं, जिन्हें बढ़ाकर 275 किया जा सकता है. वहीं, एमजीएम में 100 सीटों से बढ़कर 110 सीट और पीएमसीएच धनबाद में 50 से बढ़कर 55 होने की संभावना है. रिम्स में पीजी की सीट भी 193 है. इसे भी बढ़ाकर 212 किये जाने की संभावना है.
प्रस्तावों को राज्य सरकार के माध्यम से ही भेजने का निर्देश : स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने तीनों मेडिकल कॉलेज के निदेशक व प्राचार्य को इस बाबत पत्र लिखा है.
उन्होंने लिखा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत द्वारा निर्देश दिया गया है कि वर्तमान पीजी सीटों में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव 15 मई 2019 तक भारत सरकार को प्रेषित किया जाना है. आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए घोषित 10 प्रतिशत कोटा लागू करने के लिए अतिरिक्त पीजी सीटें स्वीकृत की जानी है. यूजी सीट के लिए उक्त प्रस्ताव को 15 मई 2019 तक अंतिम से प्रेषित किया जाना
है. मेडिकल कॉलेजों में नये पाठ्यक्रम प्रारंभ करने से संबंधित प्रस्ताव भी15 मई तक भेजा जाना है. सचिवने एमसीआइ द्वारा मान्यता अद्यतन है या नहीं, इसकी समीक्षा करतेहुए अद्यतन मान्यता प्रेषित किया जाना है. सचिव ने सभी प्रस्तावों को राज्य सरकार के माध्यम से ही भेजने का निर्देश दिया है.

Next Article

Exit mobile version