रांची : टेक्निकल विषय में मिल सकता है अधिक मार्क्स: जय

रांची : कांटाटोली स्थित स्कोप आइएएस संस्थान में शनिवार को इस वर्ष यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में देश भर में 81वां स्थान लाने वाले जय शिवानी ने विद्यार्थियों को सफलता के कई टिप्स दिये. जय ने यूपीएससी परीक्षा को रिलेटिव एग्जाम बताया व कंपीटिटिव स्पिरिट विकसित करने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि वैकल्पिक विषय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 28, 2019 8:14 AM
रांची : कांटाटोली स्थित स्कोप आइएएस संस्थान में शनिवार को इस वर्ष यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में देश भर में 81वां स्थान लाने वाले जय शिवानी ने विद्यार्थियों को सफलता के कई टिप्स दिये. जय ने यूपीएससी परीक्षा को रिलेटिव एग्जाम बताया व कंपीटिटिव स्पिरिट विकसित करने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि वैकल्पिक विषय का चयन करने में रुचि रखें. इसे गाइडिंग फैक्टर कहा जाता है. टेक्निकल विषय जैसे गणित, भौतिकी आदि ले सकते हैं. इसमें ज्यादा मार्क्स मिल सकते हैं. ह्यूमिनिटीज के विषय जैसे इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र,लोक प्रशासन आदि विषय भी ले सकते हैं. उन्होंने समय प्रबंधन पर जोर दिया.
उन्होंने स्नातक के समय ही जम कर तैयारी करने की सलाह दी. जय ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये सवालों का भी जवाब दिया. इससे पूर्व संस्थान के निदेशक दिनेश वर्मा ने जय का परिचय कराया. उन्होंने बताया कि जय ने स्कोप आइएएस संस्थान के धनबाद केंद्र से अपनी तैयारी पूरी की अौर सफलता हासिल की. श्री वर्मा ने कहा कि धनबाद व रांची केंद्र में इंटीग्रेटेड कोर्स की शुरुआत हो गयी है.

Next Article

Exit mobile version