रांची : बेरोजगारी आज की सबसे बड़ी समस्या : हरिवंश

विश्व में ऐसा कोई मॉडल नहीं है, जिससे हर किसी को रोजगार मिल सके अमेरिका और चीन भी हर किसी को रोजगार उपलब्ध नहीं करा सका है रांची : राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि बेरोजगारी आज की सबसे बड़ी समस्या है. विश्व में ऐसा कोई मॉडल नहीं है, जिससे हर किसी को रोजगार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 5, 2019 8:55 AM
विश्व में ऐसा कोई मॉडल नहीं है, जिससे हर किसी को रोजगार मिल सके
अमेरिका और चीन भी हर किसी को रोजगार उपलब्ध नहीं करा सका है
रांची : राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि बेरोजगारी आज की सबसे बड़ी समस्या है. विश्व में ऐसा कोई मॉडल नहीं है, जिससे हर किसी को रोजगार मिल सके. अमेरिका की आबादी लगभग 33 करोड़ है और भारत से पांच गुनी ज्यादा जमीन है, पर वहां भी हर किसी को रोजगार नहीं है.
चीन की भी यही स्थिति है. बड़ा देश अौर जमीन होने के बाद भी वह हर किसी को रोजगार उपलब्ध नहीं करा सका है. श्री हरिवंश चिरौंदी स्थित वन वृंदावन कॉलोनी में खादी इंडिया और कस्तूरबा खादी ग्रामोद्योग संस्थान के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय खादी महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे.
उन्होंने कहा कि खादी बड़े स्तर पर रोजगार कामाध्यम बन सकती है. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत अलग-अलग स्कीमों के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है. सरकार, प्रशासन और स्वयंसेवी सहायता समूह मिल कर काम करें और समाज के निचले स्तर के लोगों को इन योजनाओं से जोड़ें, ताकि उन्हें रोजगार मिल सके.
इसी से देश संपन्न बनेगा. खादी बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष जयनंदू ने कहा कि यह तीन दिवसीय आयोजन में खादी के उत्पाद प्रदर्शनी और बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे. यहां पर 20 प्रजापति कुम्हार परिवारों को प्रशिक्षण से जोड़ा गया है. प्रशिक्षण की समाप्ति के बाद उन्हें प्रमाण पत्र अौर मशीनें उपलब्ध करायी जायेंगी, ताकि वे स्वरोजगार से जुड़ सकें. रेडीमेड गारमेंट का भी प्रशिक्षण होगा. जो लोग प्रशिक्षण पूरा करेंगे, उन्हें बाजार से जोड़ने की भी व्यवस्था की जायेगी.
खादी के उत्पाद की प्रदर्शनी : महोत्सव में खादी के कई उत्पाद प्रदर्शित किये गये हैं. इनमें खादी की बंडी कोट, हर्बल शैंपू, साबुन, तेल, अगरबत्ती आदि शामिल हैं. महोत्सव में कारीगर सूत कातने अौर कपड़े बुनने का जीवंत प्रदर्शन कर रहे हैं. शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इसमें विपुल नायक और उनकी टीम ने चंपारण सत्याग्रह पर आधारित नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी. कार्यक्रम में केवीआइसी के असिस्टेंट डायरेक्टर अोपी शर्मा, पूर्व पुलिस पदाधिकारी पीएन सिंह, शैलेंद्र सिंह, वीरेंद्र सिंह ज्ञानेंदु आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version