रांची : डॉक्टर लिख कर दें इंप्लांट का वास्तविक मूल्य, शीघ्र होगी खरीदारी : निदेशक

रांची : रिम्स के हड्डी, न्यूरो सर्जरी व कार्डियोलॉजी विभाग में इंप्लांट व जीवनरक्षक उपकरण की खरीदारी नहीं हो रही है. इससे मरीजों का इलाज प्रभावित हो रहा है. उपकरण की खरीदारी नहीं होने से मरीज एक-एक महीना तक अस्पताल में भर्ती रहने को विवश हैं. निदेशक कार्यालय में भी प्रतिदिन ऐसे मामले पहुंच रहे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2019 9:18 AM
रांची : रिम्स के हड्डी, न्यूरो सर्जरी व कार्डियोलॉजी विभाग में इंप्लांट व जीवनरक्षक उपकरण की खरीदारी नहीं हो रही है. इससे मरीजों का इलाज प्रभावित हो रहा है. उपकरण की खरीदारी नहीं होने से मरीज एक-एक महीना तक अस्पताल में भर्ती रहने को विवश हैं. निदेशक कार्यालय में भी प्रतिदिन ऐसे मामले पहुंच रहे हैं. मरीज के परिजन शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं कि उपकरण के अभाव में ऑपरेशन नहीं हो रहा है.
रिम्स में आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों के इलाज में आ रही परेशानी के बाद रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने यूनिट इंचार्ज व ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों को निर्देश दिया है कि वह लिख कर दें कि जिस दर पर इंप्लांट व उपकरण की खरीदारी की जा रही है, वह उसका मूल्य वास्तविक है. तो तुरंत खरीदारी की जायेगी. डॉक्टर देश के अन्य संस्थानों का हवाला दे सकते हैं कि जिस मूल्य पर रिम्स में इंप्लांट व उपकरण की खरीदारी की जा रही है, उक्त संस्थान में भी उसी मूल्य पर खरीदारी की गयी है. रिम्स के एक अधिकारी ने बताया कि कई डॉक्टर उपकरण ताे मंगाना चाहते हैं, लेकिन कागज पर लिख कर नहीं देना चाहते हैं. उन्हें ऑडिट या खरीदारी के मूल्यांकन किये जाने की चिंता लगी रहती है.
शासी परिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि इंप्लांट, मशीन या उपकरण की खरीदारी के लिए देश के अन्य संस्थान में पिछले छह माह में जिस दर से खरीदारी की गयी है, उसे अपनाया जायेगा. देश के कुछ संस्थानों से रेट कांट्रैक्ट मंगाया गया है. तत्काल के लिए डॉक्टरों को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं. शीघ्र ही समस्या का निदान हो जायेगा.
डॉ दिनेश कुमार सिंह, निदेशक, रिम्स

Next Article

Exit mobile version