रांची : सुबह नये मंदिर का शिलान्यास किया देर रात पुराने को हटाने का काम शुरू

रेलवे ने दिया भरोसा. रामनवमी तक तैयार हो जायेगा भव्य मंदिर रांची : रांची रेलवे स्टेशन की पार्किंग में स्थित हनुमान मंदिर को नयी जगह पर स्थानांतरित करने को लेकर चल रहे विवाद का मंगलवार को पटाक्षेप हो गया. इसके बाद देर रात रेल प्रशासन की ओर से पुराने मंदिर को हटाने की प्रक्रिया शुरू […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 16, 2019 8:59 AM
रेलवे ने दिया भरोसा. रामनवमी तक तैयार हो जायेगा भव्य मंदिर
रांची : रांची रेलवे स्टेशन की पार्किंग में स्थित हनुमान मंदिर को नयी जगह पर स्थानांतरित करने को लेकर चल रहे विवाद का मंगलवार को पटाक्षेप हो गया. इसके बाद देर रात रेल प्रशासन की ओर से पुराने मंदिर को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी.
मौके पर रेलवे के वरीय अधिकारी और मंदिर समिति के सदस्य मौजूद थे. इसके अलावा बड़ी संख्या में आरपीएफ और, जिला पुलिस के जवान व स्थानीय लोग मौजूद थे. सभी मंदिर से प्रतिमा और अन्य पूजन सामग्री को हटाने में सहयोग कर रहे थे.
प्रतिमा को हटाने से पहले पूजा की गयी और भोग का वितरण हुआ. इसके बाद प्रतिमा को वर्तमान जगह से हटाकर निर्माणाधीन मंदिर में रख दिया गया.
एडीआरएम ने नये मंदिर के निर्माण कार्य का किया शुभारंभ : इससे पहले मंगलवार सुबह एडीआरएम अजित सिंह यादव ने स्टेडियम के समीप नारियल फोड़कर नये मंदिर के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया. बुधवार से मंदिर निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जायेगा.
एडीआरएम ने मंदिर समिति को भरोसा दिलाया कि नयी जगह पर भव्य हनुमान मंदिर निर्माण का पूरा कार्य रेलवे प्रशासन की देखरेख में होगा. रामनवमी तक मंदिर बनकर तैयार हो जायेगा. उसके बाद हनुमान जी कि प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी.
सुबह से ही जुटने लगी थी भीड़ : रेलवे प्रशासन द्वारा मंगलवार को मंदिर को स्थानांतरित किये जाने की सूचना मिलने पर सुबह से ही लोगों की भीड़ मंदिर के समीप जुटने लगी थी. वहीं, विवाद की आशंका के मद्देनजर रेलवे की ओर से बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था.
दिन के 11 बजे एडीआरएम श्री यादव के वहां पहुंचने के बाद स्थित का जायजा लिया. इसके बाद रेलवे ने इस संबंध में वार्ता के लिए एक प्रतिनिधिमंडल को बुलाया. उधर, मंदिर परिसर में जुटे भक्त भजन कीर्तन कर रहे थे. दोनों पक्षों के बीच वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो गयी. वार्ता के दौरान मंदिर समिति कि ओर से मुनचुन राय, मनोज मिश्रा, रवि प्रकाश टुना, मुन्ना ठाकुर, पवन कुमार, मुकेश सिंह, राकेश सिंह और रेलवे की अोर से एडीआरएम अजीत यादव, अमित कंचन और नीरज कुमार आदि उपस्थित थे.
20 लाख की लागत से बनेगा नया मंदिर
नये मंदिर के निर्माण में लगभग 20 लाख रुपये की लागत आने का अनुमान है. इसकी ऊंचाई 30 फीट, लंबाई 45 फीट अौर चौड़ाई 30 फीट होगी. 20 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा बरामदा भी बनेगा. मंदिर के अंदर व बाहर टाइल्स लगाये जायेंगे.
मंदिर को शिफ्ट करने का विवाद सुलझ गया है. जल्द ही नये मंदिर का निर्माण शुरू हो जायेगा.
नीरज कुमार, सीपीआरअो, रांची रेल मंडल

Next Article

Exit mobile version