रांची : छह हजार एएनएम को मिलेगा टैबलेट और प्रशिक्षण

रांची : गैर संचारी रोग (एनसीडी) सेल सहित 6153 एएनएम को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत टैबलेट उपलब्ध कराया जायेगा. इन सभी टैबलेट में केंद्र सरकार द्वारा विकसित अनमोल (एएनएम अॉनलाइन) सॉफ्टवेयर अपलोड रहेगा. इसकी सहायता से एएनएम मरीजों का पूरा ब्योरा दर्ज करेंगी. नयी व्यवस्था से लाभ यह होगा कि राज्य व केंद्र […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 6, 2019 8:56 AM
रांची : गैर संचारी रोग (एनसीडी) सेल सहित 6153 एएनएम को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत टैबलेट उपलब्ध कराया जायेगा. इन सभी टैबलेट में केंद्र सरकार द्वारा विकसित अनमोल (एएनएम अॉनलाइन) सॉफ्टवेयर अपलोड रहेगा. इसकी सहायता से एएनएम मरीजों का पूरा ब्योरा दर्ज करेंगी. नयी व्यवस्था से लाभ यह होगा कि राज्य व केंद्र सरकार दोनों को मरीजों की रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सकेगी. इससे बीमारियां व इलाज संबंधी विश्लेषण में आसानी होगी.
अभी मरीजों की ब्योरा रजिस्टर में दर्ज होता है. बाद में इसे आरसीएच ट्रैकिंग सिस्टम या मैनेजमेंट इंफॉरमेशन सिस्टम (एमआइएस) पर अपलोड किया जाता है. इस प्रक्रिया में विलंब होने से सरकार को भी डाटा बाद में मिलता था. टैबलेट के इस्तेमाल से कागजी प्रक्रिया भी कम होगी.
एएनएम को टैबलेट उपलब्ध कराने से पहले उन्हें इसके इस्तेमाल के लिए प्रशिक्षित भी किया जाना है. मार्च से पहले सभी एएनएम को प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके साथ ही सरकार मरीजों के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम लांच करने पर भी विचार कर रही है. इससे न सिर्फ सही मरीजों की पहचान हो सकेगी बल्कि प्रसूति महिलाअों व अन्य लाभुकों को दी जाने वाली सहायता राशि में गड़बड़ी की गुंजाइश भी कम होगी.

Next Article

Exit mobile version