रांची : जूट बन गया जंजाल, दूसरी बार जला पंडाल

किशोरगंज. प्रगति प्रतीक क्लब के पंडाल में लगी आग, प्रतिमा भी हुई खंडित रांची : किशोरगंज स्थित प्रगति प्रतीक क्लब दुर्गा पूजा पंडाल में बुधवार सुबह महाअष्टमी की पूजा हो रही थी. इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं मां दुर्गा की पूजा के लिए पंडाल के भीतर मौजूद थीं. कई लोग मां की आराधना के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 18, 2018 7:34 AM
किशोरगंज. प्रगति प्रतीक क्लब के पंडाल में लगी आग, प्रतिमा भी हुई खंडित
रांची : किशोरगंज स्थित प्रगति प्रतीक क्लब दुर्गा पूजा पंडाल में बुधवार सुबह महाअष्टमी की पूजा हो रही थी. इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं मां दुर्गा की पूजा के लिए पंडाल के भीतर मौजूद थीं. कई लोग मां की आराधना के लिए दीपक जला रहे थे. आशंका जतायी जा रही है कि दीपक या माचिस की जलती हुई तीली जूट से बने पंडाल के संपर्क में आ गयी होगी, जिसकी वजह से पंडाल में आ लग गयी. पूजा पंडाल में आग लगते ही अंदर मौजूद लोग बदहवास पंडाल से बाहर भागने लगे. पंडाल में आग बुझाने का यंत्र भी लगा हुआ था, लेकिन आग इतनी तेजी से फैला कि कोई भी आग बुझाने वाले यंत्र तक नहीं पहुंच पाया. चूंकि पंडाल का निर्माण जूट से किया गया था, इसलिए 10 से 15 मिनट के भीतर ही पूरा पंडाल आग की भट्ठी के रूप में तब्दील हो गया.
पंडाल में स्थापित प्रतिमाएं भी आग की चपेट में आकर पूरी तरह खंडित हो गयीं. इसके अलावा पंडाल में लगी लाइट, साउंड सिस्टम आदि सब कुछ जल कर स्वाहा हो गया. हादसे के बाद पंडाल के आसपास और पूरे मोहल्ले में अफरातफरी मच गयी. हजारों की संख्या में लोग अपने स्तर से घरों के पाइप और पानी लाकर आग बुझाने में जुट गये. आग बुझाने में कुछ लोग मामूली रूप से जख्मी भी हो गये.
देर से पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी, गुस्साए लोगों ने दमकलकर्मियों के साथ की हाथापाई
हादसे की सूचना मिलते ही सुखदेवनगर और कोतवाली थाना की पुलिस मौके पर पहुंची. फायर ब्रिगेड को भी हादसे की सूचना दी गयी थी. लेकिन पूजा के मद्देनजर शहर में चारों ओर बैरिकेडिंग और जाम के कारण फायर ब्रिगेड की गाड़ी को घटनास्थल तक पहुंचने में थोड़ी देर हो गयी.
जब दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची, तो घटनास्थल पर मौजूद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा. आवेश में कुछ लोगों ने फायर ब्रिगेड कर्मियों के साथ हाथापाई भी की. वहीं, घटना का कवरेज करने पहुंचे मीडियाकर्मियों से भी दुर्व्यवहार भी किया गया. बाद में क्लब के अध्यक्ष मनीष सिंह और संयोजक नवीन चंचल ने सदस्यों के दुर्व्यवहार के लिए खेद व्यक्त किया.
पुरोहितों के सुझाव पर कर दिया गया प्रतिमाओं का विसर्जन
क्लब के सदस्य राजीव रंजन ने बताया कि घटना के बाद पुरोहितों ने शांति पाठ किया. 21 किलो दूध, फल-फुल से मां को शांत किया गया. पुरोहितों ने सुझाव दिया कि चूंकि मूर्ति विखंडित हो गयी है, विखंडित मूर्ति की पूजा नहीं की जा सकती, इसलिए बुधवार को ही विसर्जन कर दिया जाये. क्लब के सदस्यों ने रात 10:14 बजे श्रवण मुहूर्त में प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया.इधर, काली पूजा स्वागत समिति हरमू रोड़ के अध्यक्ष प्रेम वर्मा ने घटना व पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार खेद प्रकट किया.
रांची : शहर के अधिकतर पूजा पंडालों में लग गयीं फायर फाइटिंग की मशीनें
रांची : प्रशासन द्वारा पूजा पंडालों को जारी किये गये नोटिस का असर बुधवार को दिखा. शहर के अधिकतर पूजा पंडालों में फायर फाइटिंग की मशीनें लगा दी गयी हैं. इसकी सूचना पूजा समिति की ओर से जिला प्रशासन को दी गयी है.
गौरतलब है कि एसडीओ गरिमा सिंह ने 52 पंडालों को अग्निशमन यंत्र नहीं रखने पर पूजा समितियों को नोटिस भेजा था. इसके बाद महानगर दुर्गापूजा समिति के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त राय महिमापत रे से मिलकर स्थिति से अवगत करा दिया था. सदस्यों ने बताया कि अधिकतर पंडालों में आग से निबटने के लिए बाल्टी में बालू व पानी की व्यवस्था की जा चुकी है. इसके बाद मजिस्ट्रेट सागर कुमार को फिर से पंडालों के निरीक्षण का आदेश दिया गया था. इधर, डीसी ने बताया कि 30 से अधिक पंडालों ने अपनी सूची भेज दी है. जिन पंडालों में अग्निशमन यंत्र नहीं लगा होगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
अग्निशमन के पदाधिकारियों ने की जांच
अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों ने बुधवार को पंडालों का निरीक्षण किया. इस दौरान उनलोगों ने पंडालों में लगाये गये अग्निशमन मशीनों की जांच की. मशीनों की एक्सापाइरी की तारीख कब तक है इसकी जांच की. बिहार क्लब में फायर मैन वैद्यनाथ राम व बसंत कुमार महतो ने मशीनों की जांच की. बिहार क्लब में मशीनें सही पायी गयीं.

Next Article

Exit mobile version