अब नवंबर में होगा मोमेंटम झारखंड ग्लोबल फूड समिट, किसान होंगे मुख्य प्रतिभागी

सुनील चौधरी रांची : मोमेंटम झारखंड का आयोजन इस बार नवंबर में होगा. पर यह मोमेंटम झारखंड पिछले मोमेंटम झारखंड ग्लोबल इनवेस्टर समिट से अलग होगा. इस बार का मोमेंटम झारखंड पूरी तरह किसान और कृषि पर आधारित होगा. खासकर किसानों की आय दोगुनी करने पर फोकस होगा. इसके लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन, मत्स्य […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 30, 2018 6:30 AM
सुनील चौधरी
रांची : मोमेंटम झारखंड का आयोजन इस बार नवंबर में होगा. पर यह मोमेंटम झारखंड पिछले मोमेंटम झारखंड ग्लोबल इनवेस्टर समिट से अलग होगा. इस बार का मोमेंटम झारखंड पूरी तरह किसान और कृषि पर आधारित होगा. खासकर किसानों की आय दोगुनी करने पर फोकस होगा. इसके लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन, मत्स्य पालन, सहकारिता आदि को किसानों के साथ कैसे जोड़ा जाये, इस पर खासतौर पर चर्चा होगी.
आयोजन में बीज उत्पादक, खाद उत्पादक, फिशरीज टेक्नोलॉजी, फूड प्रोसेसिंग से जुड़ी कंपनियां हिस्सा लेंगी. किसानों को कहां से कैसे लोन मिलेगा, इसके लिए विभिन्न बैंक स्टॉल लगायेंगे. कृषि क्षेत्र की दुनिया भव की बेस्ट कंपनियां अपने स्टॉल व उपकरणों को लगायेंगे. फूड प्रोसेसिंग से जुड़ी कंपनियां भी हिस्सा लेंगी. इससे किसान अपने उत्पादों का प्रसंस्करण कर अपनी आय बढ़ाने की तकनीक जान सकेंगे.
25 से 27 नवंबर तक हो सकता है आयोजन
बताया गया कि यह आयोजन 25 नवंबर से लेकर 27 नवंबर तक हो सकता है. अभी अंतिम रूप से जगह का चयन नहीं किया गया है पर संभावना जतायी जा रही है कि मोमेंटम झारखंड की तरह इसका आयोजन भी खेलगांव में ही हो.
कृषि विभाग को इसका नोडल विभाग बनाया गया है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इसकी घोषणा कर दी है कि नवंबर में मोमेंटम झारखंड का आयोजन होगा. इधर, सरकारी महकमा अब आयोजन की तैयारियों को लेकर जुट गया है. नॉलेज पार्टनर अर्नेस्ट एंड यंग की टीम आरंभिक स्तर पर काम शुरू कर चुकी है.
किसान होंगे मुख्य प्रतिभागी
इस आयोजन में मुख्य प्रतिभागी किसान ही होंगे. राज्यभर के किसानों, मत्स्य पालकों, पशुपालकों को बुलाया जायेगा. ताकि वे इस वृहद आयोजन में शामिल हो सकें.

Next Article

Exit mobile version