आ गये के विजय कुमार, नक्सलियों से जल्द खाली होगा लातेहार का बूढ़ा पहाड़

रांची : झारखंड सरकार ने इस साल दिसंबर तक प्रदेश से नक्सलवाद के खात्मे का संकल्प ले रखा है. उस दिशा में सरकार की कोशिशें कितनी कामयाब हुई हैं, उसकी समीक्षा के लिए झारखंड में नक्सलवाद के खात्मे के लिए नियुक्त सरकार के वरीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार लातेहार पहुंच गये हैं. सुबह 10:00 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 9, 2017 10:49 AM

रांची : झारखंड सरकार ने इस साल दिसंबर तक प्रदेश से नक्सलवाद के खात्मे का संकल्प ले रखा है. उस दिशा में सरकार की कोशिशें कितनी कामयाब हुई हैं, उसकी समीक्षा के लिए झारखंड में नक्सलवाद के खात्मे के लिए नियुक्त सरकार के वरीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार लातेहार पहुंच गये हैं. सुबह 10:00 बजे वह सेवा विमान से राजधानी स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे. यहां से हेलीकॉप्टर से सीधे लातेहार चले गये, जहां हाल के दिनों में पुलिस और नक्सलियों के बीच कई बार मुठभेड़ हुई थी.

पिछले दिनों लातेहारमें मनिका के जंगलों में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने एक नक्सली को मार गिराया था और एक नक्सली को घायल अवस्था में गिरफ्तार कर लिया था. इससे पहले, नक्सलियों की धर-पकड़ के लिए चलाये गये अभियान में पुलिस ने झारखंड जन मुक्ति परिषद (JJMP) के एक बड़े उग्रवादी को गिरफ्तार किया था.

Jharkhand : उत्तर प्रदेश की तरह झारखंड के सभी मदरसों में अनिवार्य होगा राष्ट्रगान, हर प्रखंड में बनेगा आदर्श स्कूल

के विजय कुमार के साथ रांची से झारखंड पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वरीय अधिकारी भी लातेहार गये हैं. दक्षिण के आतंक और सबसे बड़े चंदन तस्कर केएम वीरप्पन को मार गिराने वाले विजय कुमार स्थानीय पुलिस अधिकारियों और सुरक्षा बलों के साथ झारखंड के जंगलों में छिपे नक्सलियों के खात्मे की रणनीति पर चर्चा करेंगे.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि विशेष रणनीति के तहत झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थिति बूढ़ा पहाड़ पर नक्सलियों के खात्मे का सघन अभियान छेड़ा गया गया है. लगातार सर्च ऑपरेशन चल रहे हैं. चार राज्यों के कम से कम 2,000 जवान यहां तैनात हैं. बूढ़ा पहाड़ छिपने और पुलिस बलों को अपना शिकार बनाने के लिए नक्सलियों का पसंदीदा स्थल रहा है.

Jharkhand : चतरा में हाथियों के झुंड ने फिर मचाया आतंक, बुजुर्ग को कुचलकर मार डाला

हाल के दिनों में सबसे बड़े नक्सली नेता सुधाकरण और उसकी पत्नी को इसी बूढ़ा पहाड़ से गिरफ्तार किया गया था. सुरक्षा बलों के मुताबिक, इनामी नक्सली अरविंद भी बूढ़ा पहाड़ के बीहड़ों में ही छिपा है.

Next Article

Exit mobile version