आचार संहिता का होगा कड़ाई से पालन

कोडरमा बाजार : 10 मार्च को लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद डीसी भुवनेश प्रताप सिंह व एसपी डाॅ एम तमिल वाणन ने सोमवार को संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता की. इस दौरान डीसी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने, इसका उल्लंघन करने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 12, 2019 2:15 AM

कोडरमा बाजार : 10 मार्च को लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद डीसी भुवनेश प्रताप सिंह व एसपी डाॅ एम तमिल वाणन ने सोमवार को संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता की. इस दौरान डीसी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने, इसका उल्लंघन करने पर दोषी के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाईकरने की बात कही. दोनों अधिकारियों ने कहा कि लोकतंत्र में स्वच्छ व पारदर्शिता पूर्ण चुनाव में मीडिया की अहम भूमिका होती है.

सोशल मीडिया पर निगरानी रखने की जरूरत है, इसमें मीडिया के सहयोग की जरूरत है. लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. ऐसे में 72 घंटे के अंदर जिले के चौक-चौराहे पर विभिन्न राजनैतिक दलों से संबंधित लगे बैनर पोस्टर और होर्डिंग को हटाया जायेगा. इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. डीसी ने बताया कि चुनाव को लेकर अब तक 50 हजार लोगों को इवीएम/वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया है.
चुनाव प्रचार के लिए धार्मिक स्थल का प्रयोग आचार संहिता के दायरे में : डीसी ने कहा कि स्वच्छ और पारदर्शिता पूर्वक चुनाव संपन्न करवाने के लिए आचार संहिता के विभिन्न पहलुओं का कड़ाई से पालन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि मंदिर-मस्जिद समेत अन्य धार्मिक स्थलों का प्रयोग चुनावी मंच के रूप पर करना मनाही है. मतदाताओं को डराना-धमकाना, चुनावी अपराध है.

Next Article

Exit mobile version