अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनावें

खूंटी : समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त अंजलि यादव की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए योग समिति खूंटी की बैठक हुई. इस दौरान योग दिवस को लेकर आवश्यक तैयारियों पर चर्चा की गयी. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को योग के लाभ के प्रति जागरूक करना है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 20, 2019 1:10 AM

खूंटी : समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त अंजलि यादव की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए योग समिति खूंटी की बैठक हुई. इस दौरान योग दिवस को लेकर आवश्यक तैयारियों पर चर्चा की गयी.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को योग के लाभ के प्रति जागरूक करना है. उन्होंने योग दिवस के कार्यक्रम में सभी जिला परिषद, अध्यक्ष/ उपाध्यक्ष/ सदस्य, पंचायत समिति के निर्वाचित सदस्य एवं ग्राम पंचायतों के मुखिया, उपमुखिया एवं वार्ड सदस्य सभी को अपने-अपने पंचायतों में इस कार्यक्रम को करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. साथ ही पंचायत स्थानीय समुदाय को योग करने के लिए जागरूक एवं प्रेरित करेंगे. प्रधानों व जनप्रतिनिधियों को भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील की गयी.
इस दौरान पतंजलि योग समिति के सदस्यों को पंचायतवार योग प्रशिक्षकों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये. मौके पर डीडीसी ने सभी शिक्षण संस्थानों में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करना सुनिश्चित करने को कहा. सभी बीडीओ को पंचायतवार योग कार्यक्रम के लिए चिह्नित किये गये स्थलों की सूची उपलब्ध कराने व सभी स्थलों पर पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.
कहा कि यह दिन स्वास्थ्य कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए. साथ ही जिला स्तर पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रम के प्रबंधन व आवश्यक व्यवस्था पर चर्चा की गयी. इस दौरान जिला विज्ञान पदाधिकारी को योग दिवस पर सभी पंचायतों में वेब कास्टिंग सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये. मौके पर बताया गया कि योग दिवस के लिए सकारात्मक वातावरण निर्माण किया जाना है. बताया गया कि सभी पंचायत मुख्यालयों व प्रखंड में योग संबंधित होर्डिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इस दिशा में सभी पंचायत स्तर पर भी आम जनों के बीच योग में भाग लेने के लिए प्रचार- प्रसार किया जाना चाहिए. मौके पर योग दिवस के पहले बुधवार को योगाभ्यास किया गया. 20 जून को गोष्ठी का आयोजित करने बी बात कही गयी.

Next Article

Exit mobile version