मानव के लिए लोभ विनाशकारी: प्राची

चौपारण : प्रखंड के ताजपुर में आयोजित यज्ञ में बुधवार की रात प्रवचन का उदघाटन थाना प्रभारी सुदामा कुमार दास ने किया. यज्ञ कमेटी की ओर से श्री दास को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया. श्री दास ने प्रवचन वाचिका प्राची देवी को भी सम्मानित किया. मंच का संचालन राजेश सहाय ने किया. प्राची […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 22, 2018 6:27 AM

चौपारण : प्रखंड के ताजपुर में आयोजित यज्ञ में बुधवार की रात प्रवचन का उदघाटन थाना प्रभारी सुदामा कुमार दास ने किया. यज्ञ कमेटी की ओर से श्री दास को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया. श्री दास ने प्रवचन वाचिका प्राची देवी को भी सम्मानित किया. मंच का संचालन राजेश सहाय ने किया. प्राची देवी ने प्रवचन में कहा कि जीवन काल में किये गये कुकर्मों का फल मरने के बाद भी भुगतना पड़ता है. भाग्य से श्रीमद भागवत की कथा श्रवण करने का अवसर मिलता है. इस कथा को श्रवण करने से मानव की जीवन जीने की शैली बदल जाती है.

बड़े सद्कर्म के बाद मानव जाति में जन्म लेने का अवसर मिलता है. धुंधकारी को श्रीमद भागवत की कथा सुनने से अपने जीवन काल में किये गये महापापों से मुक्ति मिली थी. मानव जीवन में लोभ विनाशकारी है. प्राची ने कहा कि महाभारत न द्रौपदी के कारण हुआ था और न ही कृष्ण के कारण. महाभारत का मुख्य कारण लोभ था. लोभ के कारण ही महाभारत हुआ था. महाभारत के संग्राम में पांडवों को भी बहुत कुछ खोना पड़ा था.
कलयुग में आस्था ही सर्वोपरी :शास्त्री
टाटीझरिया. टाटीझरिया स्थित झरपो में श्रीश्री 1008 शतचंडी महायज्ञ सह हनुमान प्राण प्रतिष्ठा में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. छठे दिन से अयोध्या नगरी से आये मानस अरुण शास्त्री सुमन जी महाराज ने रामकथा शुरू किया. महाराज तीन दिन तक कथावाचन करेंगे. अपने प्रवचन में उन्होंने कहा कि देश में लोग नशापान का शिकार हो रहे हैं. द्वेष बढ़ रहा है. तरह-तरह की बीमारियां शरीर में हो रही है. लोग धर्म के नाम से पीछे चले जा रहे हैं. कलयुग में आस्था ही सर्वोपरी है. इस कथा प्रवचन में आचार्य संदीप शर्मा, सुबोध पंडा, महेंद्र पंडा, ज्योतिष पंडा, सुरेश पंडा, कौलेश्वर मिश्र, लखन पांडेय, छक्कन पांडेय, टुनू शास्त्री सहयोग दे रहे हैं.
दुर्गा प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ
बरकट्ठा. बेलकप्पी पंचायत के ग्राम बंडासिंगा में दुर्गा प्राण प्रतिष्ठा सह पांच दिवसीय यज्ञ का शुभारंभ हुआ. यज्ञ को लेकर गुरुवार को गांव में भव्य कलश यात्रा निकाली गयी. जलयात्रा का शुभारंभ झारखंड आवास बोर्ड के चेयरमैन विधायक जानकी प्रसाद यादव ने किया.
कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने पूरे गांव का भ्रमण किया. उत्तर वाहिनी बरसोती नदी से जल भरकर महिलाएं यज्ञ मंडप पहुंचीं. जलयात्रा में गांव की 501 महिलाएं सम्मिलित हुईं.
मुख्य रूप से जिला परिषद उपाध्यक्ष चंदन देवी, जिला प्रमुख संघ अध्यक्ष रामलखन मेहता, मुखिया गुड्डी देवी, विधायक प्रतिनिधि राजकुमार नायक, प्रखंड मुखिया संघ अध्यक्ष बसंत साव, मुखिया गोपाल प्रसाद, अर्जुन राणा, सुरेंद्र साव, बंधन यादव, अशोक राणा समेत काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल थे. पांच दिवसीय यज्ञ 21 से 25 जून तक चलेगा.

Next Article

Exit mobile version